उत्तराखंड meditation cave kedarnath getting huge pre booking after pm narendra modi visit

दुनियाभर में सुपरहिट हुई केदारनाथ की ध्यान गुफा, प्री-बुकिंग में बनाया रिकॉर्ड..देखिए तस्वीरें

पीएम के दौरे के बाद देश-विदेश में सुपरहिट हुई रुद्रा केव के लिए भारी प्री-बुकिंग हो रही है, जानिए बुकिंग का प्रोसेस...देखिए तस्वीरें

Rudra cave: meditation cave kedarnath getting huge pre booking after pm narendra modi visit
Image: meditation cave kedarnath getting huge pre booking after pm narendra modi visit (Source: Social Media)

: केदारनाथ की रुद्रा मेडिटेशन केव देश-विदेश में सुपरहिट हो गई है। एक वक्त था, जब लोग इस ध्यान गुफा में रुकने से डरते थे। यहां ठहरने में श्रद्धालुओं को कम दिलचस्पी थी, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के कदम इस गुफा में पड़ते ही तस्वीर बदल गई। अब केवल देश ही नहीं विदेशों से आने वाले श्रद्धालु भी ध्यान गुफा में रुकना चाहते हैं, केदारनाथ के आध्यात्मिक असर को महसूस करना चाहते हैं। ध्यान गुफा के लिए पहली बार 78 प्री-बुकिंग हुई है। सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने प्री-बुकिंग कराई है। यूं तो ध्यान गुफा साल 2018 में ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दी गई थी, पर श्रद्धालु यहां आ नहीं रहे थे। जीएमवीएन श्रद्धालुओं के आने का इंतजार कर रहा था, पर मई के बाद स्थिति एकदम बदल गई। इसी साल मई में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ध्यान गुफा में ध्यान करने आए। उनकी तस्वीरें देश-विदेश के मीडिया में छाईं, जिसके बाद लोग इंटरनेट पर ध्यान गुफा सर्च करने लगे। लगे हाथ ध्यान गुफा में ठहरने के लिए बुकिंग भी करा दी। आगे जानिए इस बारे में कुछ खास बातें..साथ ही तस्वीरें भी देखिए

  • पहली बार हुई प्री-बुकिंग

     Rudra cave getting huge pre booking after pm narendra modi visit
    1/ 4

    गुफा के रखरखाव का जिम्मा जीएमवीएन के पास है। केदारनाथ धाम के पास स्थित रुद्र गुफा के लिए पहली बार प्री-बुकिंग हुई है। जीएमवीएन के साथ ही पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भी इस पर खुशी जताई।

  • मोदी के दौरे के बाद बंपर यात्रा

     Rudra cave getting huge pre booking after pm narendra modi visit
    2/ 4

    पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एम्बेसडर हैं, वो जहां जाते हैं, पर्यटकों का ध्यान उस तरफ चला जाता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि रुद्रा केव के लिए मई से अब तक कितनी प्री-बुकिंग हुईं।

  • ये हैं बुकिंग के रेट

     Rudra cave getting huge pre booking after pm narendra modi visit
    3/ 4

    जीएमवीएन को मई में चार, जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में 8, सितंबर में 19 और अक्टूबर के लिए 10 बुकिंग मिली हैं। दीवाली के बाद मई 2020 के लिए बुकिंग की जाएंगी। ध्यान गुफा में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए हर इंतजाम है। रात्रि के लिए 1500 रुपये और दिन में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए 999 रुपये में बुकिंग कराई जा सकती है।

  • हर तरह की सुविधा

     Rudra cave getting huge pre booking after pm narendra modi visit
    4/ 4

    गुफा एकांत में स्थित है, पर यहां आपात स्थिति के लिए फोन की सुविधा है। बिजली-पानी के साथ ही बाथरूम और हीटर भी है। खाने के साथ ही 24 घंटे के लिए सहायक की व्यवस्था भी की गई है। ध्यान गुफा के जरिए प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिला है, क्षेत्र के लोगों की आर्थिक स्थिति भी सुधर रही है।