उत्तराखंड देहरादून15 thousand police personnel will be deployed to protect the panchayat elections

उत्तराखंड पंचायत चुनाव के लिए पुलिस ने कसी कमर, 15 हजार जवानों की लगेगी ड्यूटी

उत्तराखंड में होने वाले पंचायत चुनाव में 15 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी, पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है...

panchayat elections: 15 thousand police personnel will be deployed to protect the panchayat elections
Image: 15 thousand police personnel will be deployed to protect the panchayat elections (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन की आखिरी तिथि के बाद पुलिस ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। प्रदेश में पंचायत चुनाव के दौरान 15 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है। 27 सितंबर को पुलिस महकमे की अहम मीटिंग होनी है, जिसमें 12 जिलों के एसपी और एसएसपी की ब्रीफिंग के बाद फोर्स की तैनाती को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रदेश में कितने बूथ संवेदनशील हैं और कितने बूथों को अतिसंवेदनशील कैटेगिरी में रखा जाएगा, ये भी 27 सितंबर को ही तय होगा। प्रदेश के किस जिले में कितनी पुलिस फोर्स लगाई जाएगी, इसका खाका तैयार कर लिया गया है। सीमांत जिलों वाले बूथों की सुरक्षा पर पुलिस का ज्यादा फोकस रहेगा। यहां ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का फैसला लिया गया है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर दोगुनी फोर्स तैनात रहेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 12वीं के छात्र ने की रेप की कोशिश, असफल होने पर 48 साल की महिला को मार डाला
पुलिस महकमा पिछले प्रत्याशियों के साथ-साथ वर्तमान प्रत्याशियों का रिकॉर्ड भी देख रहा है, ताकि पंचायत क्षेत्रों के माहौल को भांपा जा सके। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि 12 जिलों में 15 हजार पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी। जिनमें छह हजार पुलिसकर्मी, छह हजार होमगार्ड, पीआरडी जवान और पीएसी की 24 कंपनी के तीन हजार जवान शामिल हैं। इसके अलावा इंस्पेक्टर, डीएसपी भी चुनाव ड्यूटी में सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट की भूमिका निभाएंगे। 27 सितंबर को पुलिस मुख्यालय में बैठक होनी है, जिसमें चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। पैदल दूरी वाले पोलिंग बूथ पर एसडीआरएफ और फायर पुलिस को भी तैनात किया जाएगा।