देहरादून बनेगा स्मार्ट, CM ने किया 575 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास (Uttarakhand cm will lay foundation stone of nine projects worth rupees 572 crores)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: Uttarakhand cm will lay foundation stone of nine projects worth rupees 572 crores

देहरादून बनेगा स्मार्ट, CM ने किया 575 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास

देहरादून के स्मार्ट सिटी बनने का सफर शुरू हो गया है, इस सफर की शुरुआत मुख्यमंत्री ने 575.18 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ कर की...

हरियाली और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर दून नगरी जल्द ही स्मार्ट सिटी के तौर पर पहचानी जाएगी। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद जारी है। रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के 575.18 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। नई योजनाओं की नींव रखी। आईआरडीटी सभागार में हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि 25 दिसंबर को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की सेवाओं का उद्घाटन भी कर दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रोजेक्ट से जुड़े काम समय पर पूरे कर दिए जाएंगे। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का नाम 'सदैव दून' होगा। देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि सभी कार्यों पर सर्वे का काम चल रहा है। दस दिन के भीतर काम भी शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम पूरा करने के लिए दो से ढाई साल का समय तय किया गया है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में लागू होगा सौरव गांगुली का प्लान, क्रिकेटरों के लिए होगा अब तक का सबसे शानदार काम
मुख्यमंत्री का ये कार्यक्रम कई मायनों में खास रहा। कार्यक्रम में प्लास्टिक वापसी अभियान के दौरान 500 किलो से ज्यादा प्लास्टिक जमा करने वाले स्कूलों और छात्रों को पुरस्कृत किया गया। स्वच्छ कॉलोनी अवॉर्ड और विशेष पार्षद का अवॉर्ड भी दिया गया। जिन प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास हुआ है, उनके बारे में भी बताते हैं। दून में 204.46 करोड़ की लागत से स्मार्ट इंटीग्रेटेड ग्रीन बिल्डिंग बनाई जाएगी। स्मार्ट रोड, वाटर सप्लाई, सीवरेज और ड्रेनेज सिस्टम पर 190.54 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट सिस्टम पर 56.63 करोड़ की लागत आएगी। वाटर सप्लाई ऑगमेंटेशन प्रोजेक्ट का बजट 32.59 करोड़ रुपये है। परेड ग्राउंड की हालत भी सुधरेगी, ग्राउंड के कायाकल्प पर 20.85 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सीवरेज लाइन परियोजना पर 28.41 करोड़, स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज पर 16.27 करोड़ और पलटन बाजार पैदल मार्ग विकास पर 13.10 करोड़ का बजट खर्च होगा। स्मार्ट वाटर प्रोजेक्ट पर 9.48 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि दून लाइब्रेरी के सुदृढ़ीकरण प्रोजेक्ट पर 12.33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्यक्रम में प्लास्टिक वापसी अभियान के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। राजकीय इंटर कॉलेज खुड़बुड़ा को पहला पुरस्कार मिला, जबकि राजकीय प्राथमिक विद्यालय दिलाराम बाजार ने दूसरा पुरस्कार हासिल किया। स्वच्छ कॉलोनी का पहला पुरस्कार केवल विहार, दूसरा पुरस्कार आईआईपी कॉलोनी और तीसरा पुरस्कार सिद्धार्थ पैराडाइज अपार्टमेंट्स को मिला।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top