Connect with us
Image: Disaster management department will distribute 250 satellite phones in villages

पहाड़ के जिन गांवों में मोबाइल नेटवर्क नहीं, वहां सैटेलाइट फोन बांटे जाएंगे..आपदा में मिलेगी मदद

पहाड़ में नेटवर्क संबंधी दिक्कत होने की वजह से आपदा की सूचना समय रहते नहीं मिल पाती, ये समस्या अब जल्द ही खत्म होने वाली है...

आपदा के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील है। आपदा के वक्त लोगों को समय रहते मदद मिल सके, इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग अब दूर दराज के गांवों में रहने वाले लोगों को भी सेटेलाइट फोन देगा। सेटेलाइट फोन के जरिए आपादा के वक्त ग्रामीण समय रहते आपदा प्रबंधन अधिकारियों को सूचना दे सकेंगे। समय पर सूचना मिलेगी तो गांव तक समय पर राहत पहुंचेगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचेगी। अभी तक सिर्फ विभागों और आपदा प्रबंधन अधिकारियों को ही सेटेलाइट फोन मिलते थे, पर अब गांवों में रहने वाले लोगों को भी सेटेलाइट फोन दिए जाने की योजना है। विभाग ने एक कदम आगे बढ़ते हुए गांवों में बांटने के लिए 250 सेटेलाइट फोन खरीद भी लिए हैं, जिनका वितरण अगले 15 दिन में शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - अभी अभी: रुद्रप्रयाग जिले में खाई में गिरा ट्रक, दो लोगों की दर्दनाक मौत
आपदा के लिहाज से हमारा प्रदेश कितना संवेदनशील है, ये तो आप जानते ही हैं। संचार नेटवर्क कमजोर है, हर जगह नेटवर्क की उपलब्धता भी नहीं रहती, इसीलिए आपदा संबंधी सूचना देर से मिलती है। उत्तरकाशी के आराकोट में आई आपदा के वक्त भी ऐसा ही हुआ था, आपदा की वजह से करीब 12 गांवों में बिजली और संचार सेवाएं ध्वस्त हो गईं थीं। अब ऐसा नहीं होगा, नेटवर्क संबंधी परेशानी से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने अचूक समाधान निकाला है। विभाग संचार नेटवर्क मजबूर करने का प्रयास कर रहा है। साथ ही दूरदराज में स्थित गांवों के लोगों को सेटेलाइट फोन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। योजना के पहले चरण में सरकार इन गांवों में 250 सेटेलाइट फोन बांटेगी। शासन की कोशिश है कि हर जिले में कम से कम एक सेटेलाइट फोन जरूर हो। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। इस समय प्रदेश में करीब 200 सेटेलाइट फोन हैं, नए सेटेलाइट फोन बांटे जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 450 हो जाएगी।

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top