Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: Heavy snowfall in Uttarakhand today many highway and village road blocked

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी का अलर्ट, 8 जिलों में स्कूल बंद..कई जगह सड़कें बंद

मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए आज भी प्रदेश के 8 जिलों नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, देहरादून, रुद्रप्रयाग और चमोली में स्कूल बंद रहेंगे...

इस वक्त पूरा उत्तराखंड मौसम की मार से परेशान है। कड़ाके की ठंड ने लोगों का चैन छीन लिया है। पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर मैदानों तक दिख रहा है, पहाड़ों में बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं, तो वहीं मैदानों में गलन वाली ठंड के चलते लोग घरों में कैद हैं। बर्फबारी की तस्वीरें हमें खूबसूरत तो लगती हैं, लेकिन इससे स्थानीय लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। पहाड़ के ज्यादातर जिलों में स्कूल बंद हैं, कड़ाके की ठंड में बच्चे स्कूल जाएं भी तो कैसे। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक हर किसी की जुबां पर बस ठंड का जिक्र है। इस बार नैनीताल, धनोल्टी, औली और चकराता में खूब बर्फबारी हुई, बर्फबारी ने पर्यटकों के मन की मुराद पूरी कर दी है, पर गांववाले परेशान हैं। चमोली के कई गांवों में बिजली नहीं आ रही, पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। औली, गंगोत्री-यमुनोत्री रोड बंद है। शनिवार को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, देहरादून, रुद्रप्रयाग और चमोली में प्रशासन ने स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। खराब मौसम के चलते हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुईं। शुक्रवार को पिथौरागढ़ से हिंडन और देहरादून के बीच उड़ान रद्द रही। चमोली और उत्तरकाशी जिले में हाल बुरे हैं। दोनों जिलों के गांवों का संपर्क मुख्य मार्गों से कट गया है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के धारी देवी मंदिर में अनोखी शादी, ऑस्ट्रेलिया की जूलिया ने बाबा के साथ लिए 7 फेरे
पिथौरागढ़-घाट मोटर मार्ग भी चट्टान गिरने की वजह से बंद रहा। मुनस्यारी-थल मार्ग भी बर्फबारी के कारण बंद है। धानाचूली में लोहाघाट-देवीधूरा मोटरमार्ग बंद होने की वजह से रोडवेज की 3 बसें रास्ते में फंस गईं। इसी तरह अल्मोड़ा जा रहे इजराइल के कुछ पर्यटकों को जंगलचट्टी में बर्फबारी से सड़क बंद होने के कारण आदिबदरी वापस आना पड़ा। इस साल जोशीमठ बाजार में भी बर्फ गिरी है। ऐसा 30 साल बाद हुआ है, जबकि शहरी इलाके में भी बर्फबारी हुई है। इससे पहले ये मौका साल 1989 में आया था। चमोली जिले में बदरीनाथ धाम के साथ ही हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, गौरसों बुग्याल, औली सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुककर बर्फबारी होती रही जो कि आज भी जारी है। गैरसैंण में भी करीब 6 फीट तक बर्फ पड़ी है। फिलहाल मौसम के बदले मिजाज से राहत नहीं मिलने वाली। मौसम विभाग ने आज भी उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, अल्मोड़ा, देहरादून, टिहरी, पौड़ी और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। आज और कल कोल्ड डे कंडीशन हो सकती है, इसीलिए संभल कर रहें, अपना ध्यान रखें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top