कड़ाके की ठंड से जूझ रहा उत्तराखंड, 10 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन (Cold day conditions declared in 10 cities of Uttarakhand)
Connect with us
Image: Cold day conditions declared in 10 cities of Uttarakhand

कड़ाके की ठंड से जूझ रहा उत्तराखंड, 10 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन

इस वक्त मैदानों में कोल्ड-डे और पहाड़ों में हाई कोल्ड-डे कंडीशन बनी हुई है, पहाड़ी जिलों में आज भी स्कूल बंद हैं...

उत्तराखंड समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कंपकंपा रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग तमाम तरह के जतन कर रहे हैं, लेकिन हर कोशिश नाकामयाब साबित हो रही है। बात करें उत्तराखंड की तो यहां पिछले 30 घंटे से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के 10 शहरों में अत्यधिक ठंड की वजह से कोल्ड-डे कंडीशन घोषित की है। पहाड़ में बर्फबारी से परेशानी बढ़ी है तो वहीं मैदानों में बारिश से ठिठुरन बढ़ गई। ज्यादातर जगह तापमान सामान्य से नीचे रहा। देहरादून के अलावा मसूरी, उत्तरकाशी, जोशीमठ, अल्मोड़ा, टिहरी, नैनीताल, मुक्तेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ में अधिकतम तापमान 15 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मैदानों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और पहाड़ों में 5 डिग्री से नीचे रहा। ऐसी स्थिति को मौसम विज्ञान केंद्र कोल्ड-डे कंडीशन मानता है। इससे पहले साल 8 दिसंबर 2017 को भारी बारिश और बर्फबारी के बाद प्रदेश के 8 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन बनी थी।

यह भी पढ़ें - ये है उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाना, गृह मंत्रालय ने दिया ईनाम
इस वक्त मैदानों में कोल्ड-डे और पहाड़ों में हाई कोल्ड-डे कंडीशन बनी हुई है। सूबे में सिर्फ दो जिले ऐसे हैं जहां कोल्ड डे कंडीशन नहीं है, ये जिले हैं हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर, यहां तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। देहरादून में आज भी स्कूल बंद हैं। बारिश से बढ़ी ठंड और पहाड़ में हुई बर्फबारी के चलते डीएम सी. रविशंकर ने स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। देहरादून शहर भी कड़ाके की ठंड की चपेट में है। यहां दिन के समय भी बाजार खाली नजर आए। स्कूल बंद रहने से बच्चों को राहत मिली है, पर नौकरी पेशा लोगों का हाल बुरा रहा। लोग गर्म कपड़े पहनने के बाद भी ठंड से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा था कि 11 दिसंबर की शाम से 14 दिसंबर तक पूरे उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा, जिसके चलते उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बारिश और भारी बर्फबारी की संभावना है, ऐसा ही हुआ भी। पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है, एनसीआर में भी बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top