Connect with us
Image: uttarakhand receives most film friendly state award

गौरवशाली पल : मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट बना उत्तराखंड, राष्ट्रीय फिल्म समारोह में मिला अवॉर्ड

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कार्यक्रम में उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के अवॉर्ड से नवाजा गया...

प्रदेश सरकार फिल्म नीति के जरिए प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद में जुटी है, इस कोशिश के सफल नतीजे भी हम देख चुके हैं। प्रदेश सरकार ने फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रदेश में बेहतर माहौल तैयार किया है। यही वजह है कि उत्तराखंड फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बन गया है, और अब तो केंद्र सरकार ने भी मान लिया है कि उत्तराखंड देश का मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट है। हाल ही में दिल्ली में हुए 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कार्यक्रम में उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के अवॉर्ड से नवाजा गया। उत्तराखंड के लिए ये उपलब्धि बेहद खास है। दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में भारत के उपराष्ट्रपति एम वैंकया नायडू ने उत्तराखंड को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के खिताब से नवाजा। राज्य सरकार की तरफ से सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने पुरस्कार प्राप्त किया। बता दें कि इस बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 के मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट कैटेगरी में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने उत्तराखंड को चुना है। पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने के सराहनीय प्रयास किये गए हैं। राज्य को पुरस्कार मिलने से यहां शूटिंग को प्रोत्साहन मिलेगा, साथ ही पर्यटन को बढ़ावा भी।

राज्य में शूटिंग के लिए बेहतर माहौल

uttarakhand receives most film friendly state award 2019
1 / 2

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने फिल्म निर्माताओं की सुविधा के लिए फिल्म नीति लागू की है। पिछले एक साल मे यहां 200 से ज्यादा फिल्मों, टीवी शोज और डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग की गई। कबीर सिंह, स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2, केदारनाथ, परमाणु, वॉर और बाटला हाउस जैसी बड़ी फिल्मों में उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां नजर आईं। डिस्कवरी चैनल के विशेष कार्यक्रम भी उत्तराखंड में शूट किए गए। सरकार सिंगल विंडो शूटिंग की अनुमति दे रही है। साथ ही राज्य में शूटिंग के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा। नई फिल्म नीति में 1.5 करोड़ तक का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था भी है।

प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि

uttarakhand receives most film friendly state award 2019
2 / 2

क्षेत्रीय फिल्मों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें कि साल 2017 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अंतर्गत राज्य को स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट फॉर फिल्म फ्रेंडली इन्वॉयरमेंट पुरस्कार मिला था। इस साल उत्तराखंड ने मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार जीता। हर साल दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए हर राज्य से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इस तरह उत्तराखंड ने हर राज्य को पीछे छोड़ते हुए ये पुरस्कार अपने नाम किया। प्रदेश के लिए ये बड़ी उपलब्धि है। पुरस्कार मिलने से राज्य में शूटिंग के लिए और बेहतर माहौल बनेगा, जिससे पर्यटन के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top