उत्तराखंड देहरादूनIndian and foreigner tourist taste pahadi food

मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल में छा गए पहाड़ी व्यंजन, विदेशी मेहमानों ने चटखारे लेकर खाया कंडाली का साग

फूड फेस्टिवल में गढ़वाल और कुमाऊं के मशहूर पारंपरिक व्यंजनों के स्टॉल लगाये गये थे, जहां पर्यटकों की भारी भीड़ देखी गई...

pahadi food: Indian and foreigner tourist taste pahadi food
Image: Indian and foreigner tourist taste pahadi food (Source: Social Media)

देहरादून: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल...यानि मौज-मस्ती का मौका। मसूरी विंटर कार्निवाल के दौरान मसूरी घूमने आये पर्यटकों ने इस मौके का भरपूर लुत्फ उठाया। विंटर कार्निवाल के तहत उत्तराखंड फूड फेस्टिवल का आयोजन भी किया गया, जिसमें विदेशी मेहमानों को पहाड़ी व्यंजन चखने का मौका मिला। मसूरी के माल रोड पर आयोजित हुए फूड फेस्टिवल में गढ़वाल और कुमाऊं के मशहूर पारंपरिक व्यंजनों के स्टॉल लगाये गये थे, जहां पर्यटकों की भारी भीड़ देखी गई। पर्यटकों को मंडुवा और जौ की रोटी, कुलथ की दाल, कद्दू का रायता, तिल की चटनी, मीठा भात और कंडाली का साग खाने का मौका मिला। मीठे में अल्मोड़ा की बाल मिठाई और झंगोरे की खीर के साथ गुलगुला परोसा गया। जिसे पर्यटकों ने स्वाद लेकर खाया। पहाड़ी व्यंजन खाकर देश-विदेश के पर्यटक इनके स्वाद के मुरीद हो गए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - टिहरी में दर्दनाक हादसा, पर्यटकों की कार गहरी खाई में गिरी, 2 पर्यटकों की मौत
माल रोड पर आयोजित फूड फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्य अतिथि मशहूर शेफ माइकल सोन ने किया। उन्होंने कहा कि फूड फेस्टिवल के जरिए लोगों को उत्तराखंड की संस्कृति और व्यंजनों को जानने का मौका मिला। कार्निवाल के माध्यम से उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजनों और संस्कृति के प्रचार-प्रसार का अच्छा प्रयास किया जा रहा है। फूड फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण उत्तराखंड के पारंपरिक व्यंजन रहे। जिन्हें विदेशी मेहमानों ने खूब पसंद किया। कार्यक्रम में आए लोगों ने कहा कि फूड फेस्टिवल के जरिए राज्य के व्यंजनों की मांग बढ़ेगी। ये होटल-रेस्टोरेंट मेन्यू का खास हिस्सा बनेंगे। जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। फूड फेस्टिवल में उत्तराखंड के व्यंजन चखने के लिए लोगों में खूब होड़ लगी रही। भीड़ बढ़ने की वजह से माल रोड पर जाम की स्थिति भी पैदा हो गई थी, जिसे लेकर लोगों ने नाराजगी जताई।