Connect with us
Uttarakhand Govt Coronavirus Advisory
Image: Doctors removed the needle after performing lung operation

उत्तराखंड: बच्चे के फेफड़े में घुसी ढाई इंच की सुई, डॉक्टर ने किया सफलतापूर्वक ऑपरेशन

हाल ही में जब बच्चे को चोट लगी और उसका एक्सरे कराया गया, तो एक्सरे में जो चीज दिखाई दी, उसने हर किसी को हैरान कर दिया। बच्चे के फेफड़े में ढाई इंच की सुई घुसी हुई थी...

हल्द्वानी में धरती के भगवान ने 14 साल के बच्चे का जटिल ऑपरेशन कर उसे नई जिंदगी दी। 14 साल के इस बच्चे के फेफड़े में ढाई इंच की सुई घुसी थी। इस बारे ने ना तो बच्चे को पता था और ना ही उसके परिजनों को। हाल ही में जब बच्चे को चोट लगी और उसका एक्सरे कराया गया, तो एक्सरे रिपोर्ट में जो चीज दिखाई दी, उसने हर किसी को चौंका दिया। बच्चे के फेफड़े में ढाई इंच की सुई घुसी हुई थी। समय पर ऑपरेशन ना होता तो उसे भविष्य में कई तरह की गंभीर परेशानियों से जूझना पड़ता। शुक्र है कि समय रहते इस बारे में पता चल गया और डॉक्टर्स ने जटिल ऑपरेशन कर बच्चे के फेफड़े से सुई निकाल दी। 14 वर्षीय महेंद्र ओखलकांडा के बजून गांव का रहने वाला है। हाल ही एक चोट लगने पर परिजनों ने उसका एक्सरे कराया। एक्सरे रिपोर्ट देखकर डॉक्टर भी चौंक गए।

यह भी पढ़ें - देवभूमि की बेटी ने रचा इतिहास..रिकॉर्ड तोड़कर इंटरनेशनल चैंपियनशिप के लिए किया क्वालिफाई
एक्सरे में पता चला कि बच्चे के फेफड़े में ढाई इंच की सुई घुसी हुई है, इस बारे में ना तो महेंद्र को पता था और ना ही उसके घरवालों को। एसटीएच के सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. केएस शाही की टीम ने 21 जनवरी को बच्चे का एक जटिल ऑपरेशन किया। जिसमें करीब आधा घंटा लगा। मरीज की थोरोसिक सर्जरी की गई। इस तरह फेफड़े में धंसी सुई निकाल दी गई। ऑपरेशन के बाद छह टांके लगाए गए हैं। बच्चा अब स्वस्थ है। डॉ. शाही ने बताया कि आश्चर्य की बात ये है कि इस बारे में मरीज और उसके परिजनों को कुछ पता नहीं था। यहां तक कि शरीर में किसी तरह का छेद भी नहीं दिख रहा था। हो सकता है कई साल पहले सुई फेफड़े में धंस गई हो। बच्चे की थोरोसिक सर्जरी हुई है, वो अब ठीक है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top