उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus Uttarakhand:Uttarakhand health department alert on corona virus

उत्तराखंड में कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सीमावर्ती जिलों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। नेपाल सीमा से सटे चेक पोस्टों पर निगरानी के लिए डॉक्टरों की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं...

Coronavirus Uttarakhand: Coronavirus Uttarakhand:Uttarakhand health department alert on corona virus
Image: Coronavirus Uttarakhand:Uttarakhand health department alert on corona virus (Source: Social Media)

देहरादून: चीन में 106 लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस भारत में भी पैर पसार सकता है। कोरोना वायरस ने भारत, अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। मुंबई, राजस्थान, मोहाली, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना के संदिग्ध मरीज मिले हैं। जगह-जगह अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तराखंड की सीमा चीन और नेपाल जैसे देशों से सटी है। स्वास्थ्य विभाग ने सीमावर्ती जिलों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। नेपाल सीमा से सटे चेक पोस्टों पर निगरानी के लिए डॉक्टरों की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। नेपाल सीमा पर बसे बनबसा और टनकपुर बैराज क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग पिथौरागढ़ जिले के धारचूला, बनबसा, जौलजीवी, मनकोट, झूलाघाट और मनवाकोट इलाकों में चेक पोस्टों पर डॉक्टरों की टीमें तैनात करेगा। नेपाल और चीन से आने वाले हर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी। अभियान शुरू हो गया है। जिसके तहत नेपाल बॉर्डर पर 152 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस से निपटने के लिए पुलिस और आईटीबीपी का सहयोग लेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कोल्ड डे कंडीशन..4 जिलों में बर्फबारी, 5 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट
पिथौरागढ़ जिला नेपाल की सीमा से सटा है, जहां से कई यात्री भारत आते हैं। इसीलिए कोरोना वायरस को लेकर यहां विशेष सतर्कता अभियान चल रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की निगरानी के लिए जौलीग्रांट, पंतनगर एयरपोर्ट और पिथौरागढ़ के नैनी सैनी हेलीपैड पर डॉक्टरों की टीमें तैनात की जाएंगी। किसी यात्री में जुकाम, खांसी और बुखार के लक्षण मिलने पर सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के बड़े अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के इलाज के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। चलिए अब आपको कोरोना वायरस के लक्षण बताते हैं। बुखार, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, निमोनिया और खांसी कोरोना के लक्षण हैं। वायरस का असर 1 से 15 दिन तक रहता है। कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इसलिए मरीज को खांसते-छींकते वक्त मुंह और नाक को रुमाल से ढकना चाहिए। कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं। खाना खाने से पहले हाथों को साबुन से जरूर धोएं। सावधानी अपना कर आप कोरोना वायरस से अपना और दूसरे लोगों का बचाव कर सकते हैं।