उत्तराखंड टिहरी गढ़वालHouse getting cracks in chamba due to tunnel construction

उत्तराखंड: ऑल वेदर रोड पर सुरंग निर्माण की वजह से आफत, लोगों के घरों में पड़ी दरारें

चंबा में ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत सुरंग बनाई जा रही है। सुरंग निर्माण की वजह से आस-पास के घरों में दरारें पड़ गई हैं, डरे हुए ग्रामीण घरों के बाहर सोने को मजबूर हैं...

All weather road: House getting cracks in chamba due to tunnel construction
Image: House getting cracks in chamba due to tunnel construction (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में ऑलवेदर रोड का काम चल रहा है, जिसके चलते जगह-जगह सड़कें खोद दी गई हैं। निर्माण कार्य ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं। सड़कों की खुदाई के चलते लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। पहाड़ की सड़कों पर जाम लगा रहता है। ये समस्या तो थी है, पर टिहरी के चंबा में लोग ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट की वजह से एक बड़ी मुसीबत का सामना कर रहे हैं। ये प्रोजेक्ट लोगों की जान पर भारी पड़ रहा है। चंबा में मंजुड़-ऋषिकेश हाईवे पर ऑल वेदर प्रोजेक्ट के तहत 440 मीटर लंबी सुरंग बन रही हैं। ईटीवी के मुताबिक सुरंग निर्माण की वजह से आस-पास के कई मकानों में दरारें पड़ गई हैं। लोग डरे हुए हैं। कई जगह तो लोग घरों के बाहर सोने पर मजबूर हैं। लोगों को मकान गिरने का डर सता रहा है। मामले की सूचना प्रशासन को भी दी गई है। ग्रामीणों ने कहा कि सुरंग निर्माण में भारी-भरकम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। निर्माण कार्य की वजह से उनके मकानों में दरारें आ गई हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बर्फ में फिसलकर खाई में गिरी स्कॉर्पियो,,पति घायल, पत्नी की हालत नाजुक
इन मकानों को बनाने में उनकी पूरी जिंदगी की कमाई लगी है, जिन्हें वो अपने सामने बिखरते देखने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन और संबंधित विभाग के अधिकारियों से भी शिकायत की है, पर समस्या का अब तक कोई समाधान नहीं निकला। वहीं इस बारे में टिहरी के डीएम डॉ. वी षणमुगम ने कहा कि सुरंग निर्माण के दौरान जिन मकानों में दरार पड़ी है, उनका मुआयना करने के लिए एसडीएम को मौके पर भेजा गया है। ऑल वेदर रोड का काम देख रही एजेंसी को भी निर्देश दिया गया है कि जिन घरों में दरारें पड़ी है उन परिवारों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जाए। डीएम ने कहा कि जिन मकानों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। वहीं ग्रामीणों ने कहा कि घरों में दरारें पड़ने की वजह से उन्हें घर के बाहर रहना पड़ रहा है। सरकार और प्रशासन को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। सरकार और प्रशासन ने उनकी समस्या का समाधान नहीं किया तो वे उग्र आंदोलन करेंगे।