Connect with us
Uttarakhand Govt Coronavirus Advisory
Image: Vehicle pollution checking campaign start today

देहरादून में वाहन चलाने वाले सावधान, शुरू हुआ परिवहन विभाग का बड़ा अभियान

परिवहन विभाग ने गाड़ियों के प्रदूषण जांच के लिए अभियान आज से शुरू कर दिया। जिन लोगों के वाहन शहर में धुआं-पॉल्यूशन फैलाते मिलेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी..

वाहनों की फिटनेस पर ध्यान ना देने वाले लोग संभल जाएं। गाड़ी की फिटनेस कराएं, तभी सड़क पर निकलें। क्योंकि दून में परिवहन विभाग का विशेष अभियान आज से शुरू हो गया है। जिन लोगों के वाहन धुआं-पॉल्यूशन फैलाते मिलेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सोमवार से शुरू हुए अभियान के तहत दून की सेहत बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की शुरुआत हो गई है। अभियान के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी एनजीटी के निर्देश पर मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। जो कि वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए काम करेगी। अभियान के तहत प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर विशेष फोकस रहेगा। अभियान की शुरुआत सुबह 7 बजे से हो गई है। वाहनों के प्रदूषण जांच के साथ-साथ ओवरलोडिंग, ओवरस्पीड, फिटनेस, परमिट और ड्राइविंग लाइसेंस की जांच भी की जा रही है।

ये तो आपने जान ही लिया की अभियान के दौरान प्रदूषण जांच पर विशेष फोकस रहने वाला है। इसलिए जो गाड़ियां मानकों के विपरित प्रदूषण फैलाते मिलेंगी, उन्हें तुरंत सीज किया जाएगा। मौके पर ही भारी जुर्माना भी भरना पड़ेगा। जांच अभियान में एआरटीओ (प्रवर्तन) अरविंद पांडे, मुख्यालय में तैनात एआरटीओ रश्मि पंत, परिवहन कर अधिकारी पंकज श्रीवास्तव, रत्नाकर सिंह, महिपाल सिंह, प्रज्ञा पंत और अनुराधा पंत शामिल हैं। आपको बता दें कि 5 महीने पहले नए एमवी एक्ट के लागू होने के बाद भी परिवहन विभाग ने प्रदूषण जांच को लेकर बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था। इस दौरान हजारों गाड़ियों का चालान किया गया, बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई थी। उस वक्त गाड़ियों की प्रदूषण जांच कराने को लेकर जबरदस्त मारामारी मची थी। प्रदूषण जांच केंद्रों पर लंबी लाइनें लगी रहीं। बाद में परिवहन विभाग को शहर में 100 से ज्यादा जांच केंद्र खोलने पड़े थे। ताकि गाड़ियों के प्रदूषण की जांच जल्द की जा सके।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top