भगवान केदारनाथ के भक्तों के लिए अच्छी खबर, घोषित हुई कपाट खुलने की तिथि (Kedarnath dham kapat opening date decide)
Connect with us
Image: Kedarnath dham kapat opening date  decide

भगवान केदारनाथ के भक्तों के लिए अच्छी खबर, घोषित हुई कपाट खुलने की तिथि

महाशिवरात्रि के पावन मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट (Kedarnathn dham kapat opening) खुलने की तिथि घोषित कर दी गई। भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे।

केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए तैयार हो जाइए। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने (Kedarnathn dham kapat opening) की तिथि घोषित कर दी गई। केदारनाथ धाम की यात्रा अप्रैल में शुरू होगी। 29 अप्रैल को भगवान आशुतोष के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के कपाट खुलेंगे। मेष लग्न में सुबह 6:10 पर मंदिर का द्वार आम दर्शनों के लिए खोला जाएगा। कपाट खुलने के बाद श्रद्धालु छह महीने तक अपने अराध्य के दर्शन कर सकेंगे, उनकी पूजा-अर्चना कर सकेंगे। केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने में अभी कुछ वक्त बाकी है, लेकिन यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। केदारनाथ परिसर में इस वक्त हर तरफ बर्फ ही बर्फ जमी है। रास्तों से बर्फ हटाने का काम जारी है। महाशिवरात्रि के मौके पर ओंकारेश्वर धाम में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की गई। प्रात: नौ बजे के बाद रावल गद्दी परिसर में हक-हकूकधारियों, आचार्यगणों और बीकेटीसी के पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि (Kedarnathn dham kapat opening) तय की गई।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के इस शहद की अमेरिका में भी डिमांड, लोगों की हो रही है शानदार कमाई
केदारनाथ यात्रा के सकुशल संचालन और विश्व कल्याण के लिए ओंकारेश्वर मंदिर परिसर में महायज्ञ का आयोजन हुआ। शाम छह बजे से ओंकारेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व की पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी। बता दें कि प्राचीन परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है। श्रीकेदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय होते ही यात्रा की तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं। यात्रा से हजारों परिवारों की आजीविका से जुड़ी है। इसीलिए कपाट खुलने की तिथि तय होते ही शासन, प्रशासन, बीकेटीसी और स्थानीय लोग अपनी तैयारियों में जुट जाते हैं। केदारनाथ में इस सीजन में खूब बर्फबारी हुई है। जिससे बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ऊर्जा निगम ने 50 से 80 लाख के नुकसान का अनुमान लगाया है। बिजली लाइन की मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जल्द ही मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा। प्रशासन यात्रा को सफल बनाने की तैयारियों में जुट गया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top