उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus Uttarakhand:Electricity consumption will reduce 200 mw in Uttarakhand

उत्तराखंड में आज रात 9 मिनट के लिए होगा ‘ब्लैकआउट’, इसका पॉजिटिव असर जान लीजिए

आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए ब्लैकआउट से राज्य में 200 मेगावाट बिजली की खपत कम होगी। इस दौरान आपको क्या करना है और क्या नहीं, ये आप आगे जानेंगे...

Coronavirus Uttarakhand: Coronavirus Uttarakhand:Electricity consumption will reduce 200 mw in Uttarakhand
Image: Coronavirus Uttarakhand:Electricity consumption will reduce 200 mw in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: आज का दिन बेहद खास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात 9 बजे 9 मिनट के लिए बत्तियां बंद करने की अपील की है। कोरोना के खिलाफ जागरुकता के लिए सभी से ऐसा करने की अपील की गई है। सोशल मीडिया पर 9 मिनट ब्लैकआउट पर कई तरह की बातें की जा रही हैं, लेकिन सच्चाई क्या है और ब्लैक आउट से किस तरह का असर पड़ेगा। ये हम आपको बताएंगे। बात करें उत्तराखंड की तो यहां 9 मिनट के लिए बल्ब-लाइट्स बंद करने से राज्य में करीब 200 मेगावाट बिजली की खपत कम हो जाएगी। लोड फैक्टर में आने वाली गिरावट के दौरान ग्रिड सामान्य रहे। इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। ग्रिड को सामान्य रखने के लिए जल विद्युत परियोजनाओं से न्यूनतम उत्पादन किया जाएगा। जैसे ही 9 मिनट पूरे होंगे इसे फिर से सामान्य कर दिया जाएगा। एक और बात आपको जरूर जाननी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के लिए गौरवशाली पल..PM मोदी ने शेयर किया जुबिन नौटियाल का वीडियो..आप भी देखिए
पीएम मोदी ने सिर्फ लाइट्स बंद रखने की अपील की है। यानि आपको बिजली के दूसरे उपकरण बंद नहीं करने हैं। ऊर्जा निगम ने भी साफ किया है कि रात 9 बजे केवल लाइटें बंद करनी हैं। पंखे, फ्रिज और दूसरे उपकरण बंद करने की कोई जरूरत नहीं। यूपीसीएल के अधिकारियों ने कहा कि घरेलू लाइटों की बंदी के दौरान उत्तराखंड में 200 मेगावाट लोड की कमी आने का अनुमान है। इस दौरान खोदरी, छिबरो और धरासू परियोजना अपने मिनिमम उत्पादन क्षमता पर संचालित की जाएंगी। इससे लगभग 250 मेगावाट विद्युत उत्पादन में कमी की जा सकेगी। आप एक नंबर भी नोट कर लें। बिजली से जुड़ी शिकायतों के लिए 1912 हेल्पलाइन खुली रहेगी। बिजली संबंधी परेशानी हो तो इस नंबर पर कॉल करें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - तू छे मेरी फ्योलीं..जब उदित नारायण ने गाया ये खूबसूरत गढ़वाली गीत..देखिए वीडियो
आज सिर्फ घरेलू लाइटें बंद रहेंगी। स्ट्रीट लाइट्स जलती रहेंगी। साथ ही जरूरी सेवाएं जैसे अस्पताल, पुलिस और म्युनिसिपल सेवाएं भी पहले की तरह सामान्य रहेंगी।

सब्सक्राइब करें: