Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: Uttarakhand latest weather update

उत्तराखंड के 4 जिलों में आज रात होगी झमाझम बारिश, आंधी और बिजली गिरने का भी अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज और कल मौसम खराब रहने की आशंका जताई है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है, वहीं दूसरी ओर मैदानी इलाकों में भी परिस्थितियां खराब रहेंगी। जानते हैं मौसम का हाल

अप्रैल माह दस्तक दे चुका है। मगर ये साल पिछले सालों से कुछ अलग है। पहाड़ों में इस समय तक मौसम में थोड़ी गर्माहट आ जाती थी और ठंड कम होने लगती थी। खिली-खिली धूप में आजकल पहाड़ खूबसूरत लगते हैं, मगर लगता है पहाड़ों को किसी की नजर लग गई है। एक तो राज्य में फैल रहे कोरोना की टेंशन ऊपर से बारिश और बर्फबारी ने लोगों को और परेशानी में डाल रखा है। अप्रैल के महीने में भी मौसम ने बेहाल कर रखा है। बारिश और बर्फबारी है कि रुकने का नाम नहीं ले रही। इसी बेसमय की बर्फबारी से मौसम में ठंडक बरकरार है। मौसम विभाग ने एक बार फिर से उत्तराखंड राज्य में आज और कल फिर से मौसम खराब होने की चेतावनी दी है। बता दें कि मंगलवार और बुधवार को राज्य के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है। किन इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश के आसार बताये हैं वे भी जान लीजिए। उत्तरकाशी, चमोली रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में क्षेत्रों में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें - कोरोना वायरस: देहरादून में बन रही है वो दवाई, जिसकी डिमांड डोनाल्ड ट्रम्प ने की है
आपको बता दें कि सोमवार को मौसम विभाग की ओर से बुलेटिन जारी किया गया था जिसके अनुसार उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाकों में मंगलवार और बुधवार को बिजली गिर सकती है और साथ-साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। साथ ही साथ मैदानी इलाकों में तेज झोंकेदार हवाएं भी चलेंगी। कई पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि ऊंचाई पर बसे इलाकों में बर्फबारी होने का भी अनुमान है। साथ ही साथ प्रदेश के कई पहाड़ी इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। इसी के अलावा कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही कुछ मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किमी. प्रति घण्टे की रफ्तार से झोंकेदार हवा भी चल सकती है। कुल मिला कर उत्तराखंड में ठंड का कहर अब भी जारी है और इस महीने मौसम में थोड़ी सी भी तपिश की गुंजाइश नहीं है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कहां छिपे हैं जमाती, पुलिस को इस नंबर पर बताएं..सीधे दर्ज होगा मर्डर का केस
आमतौर पर मार्च के बीतते-बीतते गर्मी शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार पिछले सालों के मुकाबले तपिश कम है। जनवरी, फरवरी और फिर मार्च में हुई बारिश के चलते तापमान ज्यादा नहीं बढ़ा। अप्रैल में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इसलिए अगले कुछ दिनों तक गर्मी के दस्तक देने की उम्मीद नहीं है। 7 मार्च को पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना है। आकाशीय बिजली का कहर भी देखने को मिलेगा। वैसे राहत मैदानी जिलों को भी नहीं मिलेगी। यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चलेगी। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश होने की संभावना है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के भी आसार हैं। इसलिए संभलकर रहें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top