उत्तराखंड बागेश्वरEarthquake in Bageshwar

उत्तराखंड में भूकंप..इस जिले में लॉकडाउन के दौरान आया तीसरा झटका

खबर उत्तराखँड के बागेश्वर जिले से है, जहां आज ही भूकंप के झटके (Earthquake in Bageshwar) महसूस किए गए हैं। यहां लॉकडाउन के दौरान तीसरी बार झटका महसूस हुआ हैष।

Earthquake in Bageshwar: Earthquake in Bageshwar
Image: Earthquake in Bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके (Earthquake in Bageshwar) महसूस किए गए। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और अब दिल्ली के बाद उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि इसमें किसी के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि 3 दिन पहले भी यानी 10 अप्रैल को यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। इससे भी पहले यानी 1 अप्रैल को भी बागेश्वर जिले के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे और रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.2 मापी गई थी। चिंता की बात यह है कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं जिस पर वैज्ञानिकों ने भी चिंता जाहिर की है। इससे पहले आपको याद होगा कि 8 फरवरी को अल्मोड़ा के साथ-साथ पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 आंकी गई थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में लॉकडाउन के बीच शुरू होंगे ये काम, केंद्र सरकार के ग्रीन सिग्नल का इंतजार
बार-बार वैज्ञानिक उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी करते हैं। देहरादून की वाडिया रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिक बता चुके हैं की उत्तराखंड के एक बड़े हिस्से में जबरदस्त भूकंप आ सकता है। वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8:00 तक जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि उत्तराखंड के एक बड़े हिस्से की भूगर्भ में जमीन धधक रही है। उनका मानना है कि यहां जमीन के नीचे असीमित ऊर्जा का भंडार है जो कभी भी भूकंप के रूप में बाहर आ सकता है। ऐसे में वैज्ञानिक बार-बार उत्तराखंड को लेकर चेतावनी जारी करते हैं। यह चेतावनी उस वक्त सही भी लगती हैं जब उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। बीते कुछ सालों में उत्तराखंड की धरती लगातार डोली है और इस बात से गुरेज भी नहीं किया जा सकता कि भूकंप उत्तराखंड के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। बागेश्वर में फिर से भूकंप के झटके (Earthquake in Bageshwar) महसूस किए गए।