उत्तराखंड नैनीतालCoronavirus effect uttarakhand education department big decision

कोरोना इफेक्ट: उत्तराखंड में 1 से 8 तक की परीक्षाएं रद्द, सीधे अगली क्लास में जाएंगे छात्र

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने कोरोना और लॉकडाउन के चलते एक बड़ा निर्णय लिया है। शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुन्दरम ने इस बात की पुष्टि करी है कि उत्तराखंड में पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों को पास किया जाएगा।

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus effect uttarakhand education department big decision
Image: Coronavirus effect uttarakhand education department big decision (Source: Social Media)

नैनीताल: लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। भारत के प्रधानमंत्री ने भारत की जनता को संबोधित करते हुए ये अपील की.. 3 मई तक लॉकडाउन का पालन करें। इसी लॉक डाउन के चलते उत्तराखंड की शिक्षा प्रणाली पर भारी प्रभाव देखने को मिला है। आपको बता दें कि उत्तराखंड शिक्षा प्रणाली ने पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों को पास करने का निर्णय लिया है। उत्तराखंड की शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुन्दरम ने यह निर्णय लिया है। इस साल कई क्लास की परीक्षाएं कोरोना वायरस की वजह से नहीं हो पाई हैं। पहले परिस्थितियों का अंदाजा नहीं था तो सुनने में आ रहा था कि परीक्षाओं को स्थगित (postpone) किया गया है, मगर कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों की परीक्षाएं रद्द कर दी गयी हैं और उनको अगली कक्षा में प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - कोरोना वायरस: उत्तराखंड के 4 जिलों में बढ़ सकती हैं पाबंदियां, संक्रमण का डर है
कोरोना के बढ़ते हुए केस को देखते हुए उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है कि पहली से आठवीं तक के सभी बच्चों को अगली क्लास में सीधे प्रवेश मिलेगा। साथ ही साथ नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को भी पूर्व टेस्ट के आधार पर पास किया जाएगा। उत्तराखंड के विद्यालयों में नोटिस जारी कर दिया गया है। पहली से आठवीं तक के बच्चों को पास करके अगली कक्षा में एंट्री देना उत्तराखंड के शिक्षा विभाग का एक बहुत ही ठोस और महत्वपूर्ण कदम है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय जरूरी भी है। ऐसे कठिन दौर में कोई भी अभिभावक या कोई भी टीचर यह नहीं चाहेगा के बच्चों की जान के ऊपर किसी भी प्रकार का खतरा हो, अतः उत्तराखंड के सभी स्कूलों द्वारा शिक्षा सचिव के इस निर्णय का पालन किया जाएगा।