उत्तराखंड रुद्रप्रयागUTTARAKHAND GREEN ZONE DISTRICTS

गुड न्यूज: उत्तराखंड के 7 जिले ग्रीन जोन में हैं, यहां कोरोना वायरस का कोई खतरा नहीं

उत्तराखंड के 7 जिले ग्रीन जोन (Uttarakhand Green Zone) में रखे गए हैं। केन्द्र सरकार के मुताबिक इन जिलों में कोरोना का बड़ा खतरा नहीं है। आइए रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन को समझिए

CoronaVirus Uttarakhand: UTTARAKHAND GREEN ZONE DISTRICTS
Image: UTTARAKHAND GREEN ZONE DISTRICTS (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तराखंड को तीन जोन में बांटा है। रेड जोन में वो इलाके हैं, जहां सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस मिले हैं। ऑरेंज जोन में उन जिलों को रखा गया है, जहां कोरोना संक्रमण के केस मिले तो हैं, लेकिन बढ़ नहीं रहे। ग्रीन जोन (Uttarakhand Green Zone) में वे जिले हैं जहां अब तक कोरोना संक्रमण का एक भी केस नहीं मिला। सबसे पहले बात करेंगे रेड जोन की। इसमें सिर्फ देहरादून को शामिल किया गया है। प्रदेश में देहरादून 18 कोरोना पॉजिटिव केसेज के साथ टॉप पर है। यहां कोरोना के कम्युनिटी स्प्रैड का खतरा बना हुआ है। अब बात करते हैं ऑरेंज जोन की। जिसमें हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, पौड़ी और अल्मोड़ा जिले शामिल हैं। यहां पर भी कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। नैनीताल में 8 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। पौड़ी और अल्मोड़ा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला। हरिद्वार में अब तक पांच कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। ऊधमसिंहनगर में 4 केस मिले हैं। अब आगे पढ़िए राहत भरी खबर...जानिए किन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - सावधान उत्तराखंड..कोरोना वायरस का रेड जोन बना देहरादून, केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट
राहत वाली बात ये है कि उत्तराखंड के 7 जिलों में अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। ये सभी सात जिले ग्रीन जोन (Uttarakhand Green Zone) में हैं। उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत जिले में अभी तक कोरोना वायरस का कोई पॉजिटिव मामला नहीं आया है। ये सभी ग्रीन जोन में हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पांच शहरों में 15 इलाकों को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। प्रदेश में 18 कोरोना पॉजिटिव केस अकेले देहरादून में मिले हैं। जबकि बाकि पांच जिलों में अब तक कुल 17 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। गुरुवार को जांच के लिए गए सभी कोरोना सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव मिली। 350 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का आना अभी बाकी है। प्रदेश में लगभग 9 हजार लोग होम क्वारेंटाइन किए गए हैं, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। राहत वाली बात ये है कि उत्तराखंड में कोरोना अब तक जानलेवा नहीं हुआ है। कोरोना पॉजिटिव मिले 9 मरीज ठीक हो चुके हैं। ठीक होने वाले मरीजों में 8 मरीज देहरादून और एक मरीज पौड़ी का है। 28 संक्रमित मरीज अलग-अलग अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।