उत्तराखंड देहरादूनDelivery boys will go towards homes only after thermal scanning in Dehradun

उत्तराखंड: दिल्ली में हड़कंप के बाद देहरादून में सख्ती, होम डिलीवरी के लिए बने कड़े नियम

दिल्ली मामले से सबक लेते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने भी फूड डिलीवरी ब्वॉयज को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। दिल्ली जैसी घटना दून में ना हो इसलिए डिलीवरी ब्वॉयज की स्क्रीनिंग और मॉनीटरिंग पर जोर दिया जा रहा है...

Coronavirus Uttarakhand: Delivery boys will go towards homes only after thermal scanning in Dehradun
Image: Delivery boys will go towards homes only after thermal scanning in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में अब होम डिलीवरी ब्वॉय को हर बार थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। दिल्ली मामले से सबक लेते हुए देहरादून प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। दिल्ली में एक डिलीवरी ब्वॉय कोरोना संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद यहां 72 परिवारों को क्वारेंटाइन करना पड़ा। देहरादून में ऐसी घटना ना हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाए हैं। डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने आदेश दिए हैं कि होम डिलीवरी करने वाले प्रतिष्ठान और ई-कॉमर्स कंपनियां अपने सभी कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराना सुनिश्चित करें। जो भी डिलीवरी ब्वॉय एक दिन में एक से ज्यादा बार होम डिलीवरी करेगा, उसे उतनी ही बार थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। होम डिलीवरी के लिए जाने से पहले भी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में सख्त हुई पुलिस और पैरामिलिट्री, 24 घंटे के भीतर 26 लोग गिरफ्तार
होम डिलीवरी करने वाले में अगर खांसी-जुकाम के लक्षण मिलते हैं तो इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को देनी होगी। आदेश का पालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित प्रतिष्ठान के मालिक और मैनेजर की होगी। थर्मल स्क्रीनिंग की जानकारी जिला सूचना प्रशासन को भी उपलब्ध करानी होगी। हर शाम छह बजे इस बारे में अपर जिलाधिकारी प्रशासन को सूचना देनी होगी। बता दें कि दून में जरूरी सामान की आपूर्ति करने वाले प्रतिष्ठानों को पास जारी किया गया है। अगर ये संस्थान डिलीवरी ब्वॉय की थर्मल स्क्रीनिंग नहीं कराएंगे तो उनका पास निरस्त कर दिया जाएगा। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। दिल्ली मामले से सबक लेते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने भी फूड डिलीवरी ब्वॉयज को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। दिल्ली जैसी घटना दून में ना हो इसलिए डिलीवरी ब्वॉयज की स्क्रीनिंग और मॉनीटरिंग पर जोर दिया जा रहा है।