उत्तराखंड उत्तरकाशीNot a single corona case in uttarkashi district

पहाड़ में ऐसे IAS भी हैं, DM आशीष की मेहनत से कोरोना मुक्त रहा पूरा जिला..हर जगह तारीफ

कोरोना रोकथाम के लिए उत्तरकाशी में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। डीएम डॉ. आशीष चौहान (IAS Ashish Chauhan) की कोशिशों की बदौलत जिले में अब तक कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला। शासन ने भी उत्तरकाशी जिले की तारीफ की है...

CoronaVirus in Uttarakhand: Not a single corona case in uttarkashi district
Image: Not a single corona case in uttarkashi district (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में कोरोना से बचाव के लिए बड़े स्तर पर अभियान चल रहा है। इस अभियान का असर धरातल पर दिख भी रहा है। उत्तराखंड में सात जिले ऐसे हैं, जहां अब तक कोरोना का एक भी केस नहीं मिला। यहां के 9 जिले कोरोना फ्री जिलों की कैटेगरी में शामिल हैं। कोरोना से बेहतर तरीके से निपटने वाला ऐसा ही एक जिला है उत्तरकाशी। यहां प्रशासन ने हर स्तर पर बेहद शानदार काम किया। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान (IAS Ashish Chauhan) की कोशिशों की बदौलत ये जिला क्वारेंटाइन, सैंपलिंग, आधारभूत ढांचा, ऑनलाइन रिपोर्टिंग सुविधा जैसे सभी पैमानों पर अव्वल रहा। शासन ने उत्तरकाशी जिले को 50 में से 49 नंबर दिए। क्यूआरटी, बीआरटी जैसी कैटेगरी में जिले ने शानदार काम किया है। डीएम डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हम विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। जिले में अब तक 5600 से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। 4452 लोग ऐसे हैं जिन्होंने होम क्वारेंटाइन की अवधि पूरी कर ली है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - धन्य है पहाड़ का ये फौजी..देशसेवा को रखा सर्वोपरि, वीडियो कॉल से किया बेटी का कन्यादान
एहतियात के तौर पर इन्हें 14 दिन के लिए अंडर सर्विलांस में रखा गया है। जिले में अब तक 117 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए। 104 की रिपोर्ट आ चुकी है, सभी नेगेटिव हैं। जिले की सीमाएं सील हैं। केवल राशन लाने वाले वाहनों को एंट्री दी जा रही है। हर वाहन को सैनेटाइज किया जा रहा है। डीएम (IAS Ashish Chauhan) के आदेश पर दूसरे जिलों से आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन किया जा रहा है। उत्तरकाशी में कोरोना रोकथाम के प्रयासों की शासन ने भी सराहना की। जिलों में चल रहे अभियानों के आंकलन के दौरान उत्तरकाशी जिले की परफॉर्मेंस बेहतर पाई गई। आपको बता दें कि पहाड़ के सात जिले अब भी कोरोना से अछूते हैं। जिला प्रशासन की सतर्कता के चलते इन जिलों में कोरोना का एक भी संदिग्ध मामला नहीं मिला। इन जिलों में उत्तरकाशी के साथ-साथ टिहरी, चमोली, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जैसे जिले शामिल हैं।