उत्तराखंड देहरादूनHimachal model might be implemented in uttarakhand red zones

उत्तराखंड के रेड जोन इलाकों में लागू हो सकता है हिमाचल मॉडल, PM मोदी ने दिए संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल मॉडल को रेड जोन (Uttarakhand Red Zone) इलाकों में लागू करने का सुझाव दिया है, जानिए हिमाचल मॉडल की खास बातें...

Uttarakhand Red Zone: Himachal model might be implemented in uttarakhand red zones
Image: Himachal model might be implemented in uttarakhand red zones (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के रेड जोन (Uttarakhand Red Zone) जिलों में हिमाचल मॉडल लागू हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों से कहा है कि वो कोरोना से जंग जीतने के लिए हिमाचल प्रदेश मॉडल को फॉलो करें। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण कितनी तेजी से पैर पसार रहा है, ये तो आप जानते ही हैं। दूसरे राज्य भी कोरोना से जूझ रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे राज्य भी हैं जिनके कोरोना रोकथाम अभियान के नतीजे बेहद शानदार रहे। कुछ दिन पहले आपने भीलवाड़ा मॉडल के बारे में जाना था। अब पीएम ने हिमाचल प्रदेश मॉडल की तारीफ की है। चलिए अब आपको हिमाचल मॉडल के बारे में बताते हैं। इस मॉडल के तहत राज्य ने अपने यहां रहने वाली सारी जनसंख्या की इंफ्लूएंजा जैसे लक्षणों के आधार पर लगातार स्क्रीनिंग की। जो लोग शुरुआती मेडिकेशन से ठीक नहीं हुए, उनका आरटी-पीआर टेस्ट यानी रिवर्स ट्रांस्क्रिप्शन पॉलिमेरेस चेन रिएक्शन टेस्ट कराया गया। आगे पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ये जिला ग्रीन जोन में आने वाला था, तभी मिला एक कोरोना पॉजिटिव मरीज
अब पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र के अधिकारियों को दूसरे राज्यों के रेड जोन में भी इसी तरह के अभियान चलाने को कहा है। अभियान में लोगों को जागरूक करना और घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करना शामिल है। लोग आरोग्य सेतू ऐप के जरिए अपने स्वास्थ्य और लक्षणों के बारे में बता सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में यही किया गया था। यहां 70 लाख की आबादी की स्क्रीनिंग के लिए 16 हजार से ज्यादा कर्मचारी लगाए गए। प्रक्रिया के दौरान 10 हजार लोगों में इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण मिले थे। जिन लोगों को शुरुआती इलाज से फायदा नहीं मिला, उनमें से 1500 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया। यहां कोरोना के 40 केस मिले थे, जिनमें से 25 मरीज ठीक हो गए। किसी मरीज की मौत नहीं हुई। राज्य में पिछले पांच दिनों में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। दैखना है कि क्या उत्तराखंड के रेड जोन (Uttarakhand Red Zone) इलाकों में हिमाचल मॉडल लागू होता है या नहीं।