उत्तराखंड देहरादूनwill Dehradun be listed in red zone

तो देहरादून फिर से रेड जोन में शामिल हो जाएगा?

देहरादून में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। फिलहाल देहरादून ऑरेंज जोन में है, लेकिन संक्रमण की रफ्तार थमी नहीं तो दून को एक बार फिर से रेड जोन में शामिल किया जा सकता है...

Dehradun Orange Zone: will Dehradun be listed in red zone
Image: will Dehradun be listed in red zone (Source: Social Media)

देहरादून: राजधानी देहरादून कोरोना के ऑरेंज जोन में शामिल है। यहां धीरे-धीरे दुकानें खुलने लगी हैं। निरंजनपुर सब्जी मंडी में भी काम शुरू हो गया है। सरकार ने चार मई से उत्तराखंड के 10 ग्रीन और दो ऑरेंज जोन वाले जिलों में सुबह सात से शाम चार बजे तक व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें खोलने अनुमति भी दे दी है, लेकिन दून के हालात अब भी चिंताजनक बने हुए हैं। यहां कोरोना संक्रमण के अब तक 33 मामले सामने आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 60 हो गया है। यही स्थिति रही तो देहरादून एक बार फिर रेड जोन में शामिल हो जाएगा, जिसका मतलब है यहां सख्ती बरकरार रहेगी। शनिवार को हुई प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इस बारे में खुल कर बात की। देहरादून को ऑरेंज जोन में कैसे जगह मिली ये भी बताया। ईटीवी की खबर के मुताबिक मुख्य सचिव ने कहा कि मौजूदा स्थिति के आधार पर देहरादून ऑरेंज जोन में है, उम्मीद है अगले हफ्ते तक देहरादून की स्थिति और बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में कल से खुलेंगी शराब की दुकानें, इन नियमों का हर हाल में होगा पालन
ऐसा हुआ तो देहरादून ऑरेंज जोन में रहेगा। स्थिति बिगड़ने का मतलब आप जानते ही हैं। किसी जिले को रेड, ऑरेंज या ग्रीन जोन में कैसे शामिल किया जाता है, इसका प्रोसेस भी आपको जानना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय हर हफ्ते कोरोना संक्रमित मामलों का आंकलन कर जिलों की श्रेणी तय करता है। इनमें एक्टिव केस, टेस्टिंग, संक्रमण फैलने की रफ्तार और अन्य संसाधनों को भी ध्यान में रखा जाता है। अगर किसी जिले में संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो वह जिला दोबारा से रेड जोन की कैटेगरी में आ सकता है। इस तरह दून पर मंडरा रहा संकट अभी टला नहीं है। जिले में हर दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। यहां भगत सिंह कालोनी, कारगी ग्रांट, झबरावाला, केशवपुरी बस्ती, मुस्लिम कालोनी, कच्ची कालोनी, आजाद नगर कालोनी, बीस बीघा कालोनी और शिवा एनक्लेव कंटेनमेंट जोन में है। इन इलाकों में लॉकडाउन 3.0 में पहले की तरह सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लागू रहेगा।