उत्तराखंड देहरादूनland registry starts post lockdown except dehradun

उत्तराखंड: प्रॉपर्टी खरीदने वालों के लिए राहत, शुरू हुई जमीनों की रजिस्ट्री..देहरादून में अभी नहीं

उत्तराखंड में देहरादून को छोड़ कर सभी जिलों में आज से जमीनों की रजिस्ट्री शुरु हो गई है। 43 दिनों की लंबी अवधि के बाद आज फिर से रियल एस्टेट का कारोबार रफ्तार पकड़ेगा।

Uttarakhand Property News: land registry starts post lockdown except dehradun
Image: land registry starts post lockdown except dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था की गति एकदम धीमी पड़ गई है। ऐसे में कई लोगों को कारोबार में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। 4 मई यानी कि आज से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो गया है ऐसे में रीयल एस्टेट और प्रॉपर्टी के क्षेत्र से जुड़े लोगों के दिल को यह खबर बेहद सुकून पहुंचाएगी। इस बारे में आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक आखिरकार 43 दिनों की लंबी अवधि वाले लॉकडाउन के बाद 4 मई यानी कि आज से उत्तराखंड में राजधानी दून को छोड़ कर बाकी सब जिलों में प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट से जुड़े लोग जमीनों की रजिस्ट्री फिर से शुरू कर सकते हैं। आखिरकार धीरे-धीरे करके ही सही मगर रियल एस्टेट वालों का कारोबार फिर से गति पकड़ेगा। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान जमीनों की रजिस्ट्री होना बंद हो गई थी जिससे सरकार को राजस्व में तो नुकसान हो ही रहा था ऊपर से रियल एस्टेट का कारोबार भी एकदम ठप पड़ गया था। मगर प्रशासन के निर्देशानुसार देहरादून को छोड़ कर हर जिले में जमीन की रजिस्ट्री की जा सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के इस जिले में होगी शराब की होम डिलीवरी, एसडीएम ने जारी किया आदेश
सरकार ने रजिस्ट्री कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नियमावली तैयार की है। आप भी जान लीजिए
1- रजिस्ट्री कार्यालय को समय-समय पर सैनिटाइज करना होगा।
2- मौके पर मौजूद कर्मचारियों का ग्लव्स और मास्क पहनना अनिवार्य है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी आवश्यक है
3- रजिस्ट्रेशन कराते वक्त एक समय पर दो ही लोगों को कार्यालय में प्रवेश की अनुमति होगी जिनकी थर्मल स्क्रीनिंग होना अनिवार्य है।
पूरे प्रदेश में जहां आज से जमीनों की रजिस्ट्री होना शुरू कर दी है वहीं दूसरी ओर देहरादून में जमीनों की रजिस्ट्री का कारोबार अब भी ठप पड़ा हुआ है। बता दें कि पहले देहरादून में भी रजिस्ट्री कार्यालय खोलने के निर्देश थे मगर देहरादून में बार एसोसिएशन के वकीलों ने सोशल डिस्टेनसिंग का सही से पालन न होने की वजह से देहरादून जिले में अगले आदेश मिलने तक रजिस्ट्री कार्यालय खुलने पर रोक लगवा दी है। इसी के साथ देहरादून के प्रॉपर्टी हब के कारण रजिस्ट्री के बहुत केस होते हैं जिस वजह से कार्यालय खोलने पर सोशल डिस्टेनसिंग की धज्जियां उड़ जाना स्वाभाविक है। इसी कारण देहरादून को छोड़ कर अन्य सभी राज्यों में रजिस्ट्री कार्यालय आज से खुल गए हैं।