उत्तराखंड देहरादूनDig arun mohan joshi ordered to file case on shivalik school dehradun

देहरादून के नामी स्कूल ने फीस के लिए बनाया दबाव, DIG ने तुरंत लिया बड़ा एक्शन

देहरादून के शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ अभिभावकों के ऊपर फीस जमा कराने का दबाव बनाने का आरोप है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी (Dig arun mohan joshi) के आदेश के बाद पटेलनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Dig arun mohan joshi: Dig arun mohan joshi ordered to file case on shivalik school dehradun
Image: Dig arun mohan joshi ordered to file case on shivalik school dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: हाल ही में उत्तराखंड के सभी अभिभावकों के लिए एक राहत की खबर आई थी। उत्तराखंड के सभी प्राइवेट स्कूलों में लॉकडाउन के दौरान कोई फीस नहीं ली जाएगी। सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों के बावजूद भी देहरादून के शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा अभिभावकों के ऊपर फीस जमा कराने को लेकर एसएमएस और व्हाट्सएप के जरिए दबाव बनाया जा रहा था। जिस पर डीआईजी अरुण मोहन जोशी (Dig arun mohan joshi) के आदेश के बाद पुलिस ने स्कूल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। हाल ही में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा था कि निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की लॉकडाउन के दौरान सिर्फ ट्यूशन फीस ही जाएगी। कोई भी स्कूल आपके ऊपर फीस देने का दबाव नहीं बना सकता। अगर कोई स्कूल अभिभावकों के ऊपर फीस देने का दबाव बनाता है तो उस स्कूल के ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी। इन कड़े निर्देशों के बावजूद भी स्कूल अपनी मनमानी कर रहे हैं। देहरादून के शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ हाल ही में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दिया है। स्कूल के ऊपर आरोप लगा है कि वह अभिभावकों को एसएमएस और व्हाट्सएप्प के जरिये फीस का दबाव बना रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब तक 18156 लोगों को लाया गया..1.75 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
खंड शिक्षा अधिकारी ने पुलिस तक इस सच्चाई को पहुंचाया है और उन्हीं की वजह से शिवालिक स्कूल की मनमानी के ऊपर से पर्दा उठा है। खंड शिक्षा अधिकारी का कहना है कि शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ और भी कई शिकायतें मिली हैं। जब सरकार ने साफ-साफ कहा है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी स्कूल फीस के लिए अभिभावकों को परेशान नहीं करेगा और न ही फीस में वृद्धि करेगा ऐसे में शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल की ओर से अभिभावकों के ऊपर डाले जाने वाला दबाव और अपनी मनमानी करना बेहद शर्मनाक है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी (Dig arun mohan joshi) के आदेश पर पटेलनगर पुलिस ने शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। वहीं तमाम आरोप-प्रत्यारोपों के बीच शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन इकबाल सिंह ने इस बात का खंडन किया है और कहा है कि स्कूल द्वारा 1 मई के बाद से अभिभावकों को एक भी मैसेज नहीं भेजा गया। फिलहाल पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के ऊपर आईपीसी 188 और 51 आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।