उत्तराखंड रुद्रप्रयागAkash sajwan of guptakashi become army officer

केदारघाटी के आकाश को आसमान भर बधाई, जो सपना बचपन में देखा थे..वो पूरा हो गया

सेना में अफसर बनने वाले 333 जेंटलमैन कैडेट्स में उत्तराखंड के 31 युवा शामिल हैं। इन्हीं युवाओं में से एक हैं रुद्रप्रयाग के आकाश सजवाण। जो कि अब भारतीय सेना में अधिकारी बन गए हैं...

Akash Sajwan Indian Army: Akash sajwan of guptakashi become army officer
Image: Akash sajwan of guptakashi become army officer (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के जांबाज सपूत देवभूमि की गौरवशाली सैन्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। इन युवाओं में अब रुद्रप्रयाग के आकाश सजवाण भी शामिल हो गए हैं। आकाश सजवाण ने सेना में अफसर बन जिले और प्रदेश का मान बढ़ाया है। आज आईएमए देहरादून में हुई पासिंग आउट परेड के बाद देश के 333 जांबाज भारतीय सेना का अभिन्न अंग बन गए। सेना में अफसर बनने वाले जेंटलमैन कैडेट्स में उत्तराखंड के 31 युवा शामिल हैं। इन्हीं युवाओं में से एक हैं रुद्रप्रयाग के आकाश सजवाण। जो कि अब भारतीय थल सेना में अधिकारी बन गए हैं। आकाश का परिवार गुप्तकाशी की लमगौंडी ग्राम सभा में रहता है। उनके पिता की गुप्तकाशी में ज्वैलर्स की दुकान है। जबकि माता राजकीय प्राथमिक विद्यालय चोंडी में प्रिंसिपल हैं। आकाश की शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में हुई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल के तलवाड़ी गांव का बेटा बना आर्मी ऑफिसर, 3 बार असफल होने के बाद पाई सफलता
पढ़ाई पूरी होने के बाद वो एनडीए के लिए सेलेक्ट हुए। एनडीए में 3 साल की ट्रेनिंग के बाद वो एक साल की कठिन ट्रेनिंग करने के लिए आईएमए पहुंचे। चार साल की ट्रेनिंग के बाद आज अंतिम पग पार कर वो विधिवत रूप से भारतीय थल सेना का हिस्सा बन गए। आकाश के सेना में अफसर बनने से गुप्तकाशी के साथ-साथ पूरे रुद्रप्रयाग जिले में खुशी की लहर है। बेटे की उपलब्धि से माता-पिता भी गर्वित हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट की वजह से वो बेटे की पासिंग आउट परेड सेरेमनी का हिस्सा नहीं बन पाए, लेकिन टीवी में सेरेमनी का लाइव प्रसारण देखकर उन्हें गर्व का अहसास हुआ। आकाश ने सिर्फ अपना ही नहीं हमारा सपना भी पूरा कर दिखाया। आकाश के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से भी आकाश सजवाण को सेना में अफसर बनने पर ढेरों बधाई।