उत्तराखंड हरिद्वारMinistry of AYUSH prohibits advertisement of Baba Ramdev medicine

उत्तराखंड: कोरोना की दवा लॉन्च होते ही बाबा रामदेव को झटका, आयुष मंत्रालय ने दिया बड़ा आदेश

कोरोनिल दवा के लांच होते ही खबरें फैलने लगी कि कोरोना का इलाज मिल गया। पतंजलि ने इलाज खोज लिया। विज्ञापन भी चलने लगे, लेकिन ये भौकाल 24 घंटे भी नहीं टिक सका।

Coronavirus medicine Patanjali Yogpeeth: Ministry of AYUSH prohibits advertisement of Baba Ramdev medicine
Image: Ministry of AYUSH prohibits advertisement of Baba Ramdev medicine (Source: Social Media)

हरिद्वार: कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच आज योग गुरु बाबा रामदेव ने बड़ा दावा किया था। बाबा रामदेव ने हरिद्वार में 'कोरोनिल और स्वसारी' दवा की लॉन्चिंग की। कहा कि उनकी कोरोना दवा का रिकवरी रेट 100 परसेंट है। दवा के लांच होते ही खबरें फैलने लगी कि कोरोना का इलाज मिल गया। पतंजलि ने इलाज खोज लिया। विज्ञापन भी चलने लगे, लेकिन ये भौकाल 24 घंटे भी नहीं टिक सका। आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव को तगड़ा झटका दे दिया है। आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव की दवा का विज्ञापन रोकने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने साफ कहा कि कोरोना की बताई जा रही दवा के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। साथ ही पतंजलि से कहा कि पहले अपने कागज हमारे पास जमा कराएं, तब तक किसी भी विज्ञापन या किसी भी तरह का दावा करने से बचें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोनावायरस की दवा..जानिए इसके फायदे और कीमत
आपको बता दें कि आज कुछ ही घंटे पहले बाबा रामदेव ने कोरोना की नई दवा की लांचिंग की थी। बाबा रामदेव ने कहा था कि इस दवा का रिकवरी रेट 3 दिन में 63 परसेंट और 7 दिन में शत-प्रतिशत है। यानी एक हफ्ते के भीतर ये दवा कोरोना को पूरी तरह खत्म कर देती है। अब सरकार ने इस दवा के विज्ञापन पर रोक लगा दी है। मंत्रालय ने कहा कि पतंजलि की कथित दवा, औषधि और चमत्कारी उपचार आपत्तिजनक विज्ञापन कानून 1954 के तहत विनियमित है। पतंजलि से दवा की रिसर्च संबंधी सारी जानकारियां उपलब्ध कराने को कहा गया है। बिना मानक की जांच कराए दवा के विज्ञापन पर रोक रहेगी। फिलहाल अब देखना है कि इस बारे में क्या नई बात निकलकर सामने आती है।