उत्तराखंड ऑल वेदर रोड..अब ऋषिकेश से श्रीनगर की दूरी 9 किलोमीटर कम (Char Dham All Weather Road Project Rishikesh to Srinagar Garhwal)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: Char Dham All Weather Road Project Rishikesh to Srinagar Garhwal

उत्तराखंड ऑल वेदर रोड..अब ऋषिकेश से श्रीनगर की दूरी 9 किलोमीटर कम

चारधाम ऑलवेदर एक्सप्रेसवे परियोजना के तहत ऋषिकेश से श्रीनगर तक 9 किलोमीटर की दूरी कम कर दी गई है। आप भी पढ़िए

कोरोना की टेंशन के बीच से एक अच्छी खबर आ रही है। चारधाम सड़क परियोजना के तहत राज्य के निवासियों और बाहर से आने वाले लोगों के लिए ऋषिकेश से श्रीनगर तक का रास्ता आसान हो जाएगा। साथ ही लोगों का समय भी बचेगा। वो इसलिए क्योंकि अब चारधाम परियोजना ने ऋषिकेश से श्रीनगर तक 9 किलोमीटर की दूरी कम कर दी है। जी हां, अब ऋषिकेश से गढ़वाल तक का सफर करने वालों के लिए सफर आसान हो जाएगा और वे कम समय में पहुंच सकेंगे। ये संभव हो पाया है चारधाम सड़क परियोजना के चलते। दरअसल ऋषिकेश श्रीनगर गढ़वाल मार्ग पर तोताघाटी में काम चल रहा है। कई दिनों से यहां लगातार काम टल रहा था। तोता घाटी में काम पूरा होने के बाद ये सफर और भी आसान होगा। सड़क में मोड़, पुलों और पहाड़ियों पर फिलिंग की गई।

यह भी पढ़ें - आज उत्तराखंड के 4 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट, अगले 4 दिन सावधान रहें!
मोड़, पुलों और पहाड़ियों पर फिलिंग के चलते ये दूरी 9 किलोमीटर कम हो पाए हैं। इससे लोगों को सफर में आसानी होगी और परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी के साथ लोगों का पेट्रोल एवं डीजल का खर्चा भी बचेगा। निर्माण विभाग के सहायक अधिशासी अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि सड़क पर मोड़ों, ढलानों को कम करके ही यह 9 किलोमीटर की दूरी कम हो पाई है। इसी के तहत रास्ते मे मोड़, पुलों और पहाड़ियों पर फिलिंग के चलते यह संभव हो पाया है।राज्य में हर साल सैकड़ों की तादात में श्रद्धालु चार धाम यात्रा करने आते हैं ऐसे में उनकी सुख-सुविधा और यात्रा को आसान बनाने हेतु, 2016 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: एक गाने में अल्मोड़ा और टनकपुर को भी अपना बता रहा है नेपाल..देखिए
चारधाम महामार्ग या ऑलवेदर एक्सप्रेसवे के नाम से मशहूर यह परियोजना उत्तराखंड राज्य में हाइवे की परियोजना है जिसके अंतर्गत राज्य में स्थित चारधाम तीर्थ स्थलों को एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्गों से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के अंतर्गत कुल 900 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क राज्य में आर्थिक समृद्धि लेकर आएगी। चार धाम यात्रा मार्ग ऋषिकेश से आरंभ होंगे और चारों धामों( गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ) तक जाएंगे। सामरिक दृष्टि से भी यह सड़क बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए इसका निर्माण कार्य बेहद जोरों-शोरों से चल रहा है। इसी के तहत ऋषिकेश से श्रीनगर तक की दूरी को भी 9 किलोमीटर तक कम कर दिया है। यह राज्य निवासियों और बाहर से आने वाले यात्रियों एवं टूरिस्ट के लिए बड़ी खुशखबरी है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top