उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand Group C Recruitment for 300 posts

उत्तराखंड रोजगार समाचार: समूह ‘ग’ में 300 भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कई विभागों के अंदर समूह-ग की कुल 300 भर्तियां निकाली हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 जुलाई से शुरू होगी जो कि 14 सितंबर तक चलेगी।

Uttarakhand Employment News: uttarakhand Group C Recruitment for 300 posts
Image: uttarakhand Group C Recruitment for 300 posts (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक बार फिर से सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अवसर राज्य सरकार लेकर आई है। जो लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक हैं और तैयारियां कर रहे हैं उनके लिए यह बेहद खुशखबरी है। अपने पढ़ने का समय बढ़ा लीजिए क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते तकरीबन 5 महीने से सरकारी नौकरी की भर्ती की जो भी प्रक्रियाएं स्थगित थीं उनको दोबारा से शुरू कर दिया गया है। इसी के साथ युवाओं के बीच सरकारी नौकरी पाने की उम्मीद एक बार दिखती नजर आ रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कई विभागों के अंदर समूह -ग की कुल 300 भर्तियां निकाली हैं। आशुलिपिक के कुल 158 के आवेदन और शहरी विकास विभाग के लेखा लिपिक के कुल 142 पदों की भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन जुलाई के अंतिम दिन यानी कि 31 जुलाई से शुरू होंगे जो कि 14 सितंबर तक चलेंगें। अर्थात 14 सितंबर तक उत्तराखंड के जो भी युवा सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं वह यह फॉर्म भर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पिथौरागढ़ में भारी बारिश के बाद तबाही..दो महिलाओं की मौत, चीन सीमा को जोड़ने वाला पुल बहा
आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में कई विभागों के 300 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। आवेदकों के लिए एक एलीजिब्लिटी क्राइटीरिया निर्धारित किया गया है, जिसके मापदंडों पर खरा उतरना अनिवार्य है।
आशुलिपिक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट और हिंदी आशु लेखन में 80 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की गति होना अनिवार्य है। इसी के साथ एक मान्यता प्राप्त संस्थान से 1 वर्ष कंप्यूटर का डिप्लोमा होना भी अनिवार्य है। वहीं लेखा लिपिक पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट है, जिसमें कॉमर्स स्ट्रीम का होना जरूरी है। कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग की स्पीड 4000 अक्षर प्रति घंटे की होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली जिले में बादल फटने से तबाही, एक महिला की मौत..एक बच्ची की हालत गंभीर
उन्होंने कहा कि सभी पदों पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण (ईडब्ल्यूएस) लागू होगा। इसी के साथ आवेदन पत्र को भरने से पहले सभी आवेदकों को अपना ओटीआर यानी कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन भरना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र को भरने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर को भी अधिकृत किया गया है। जो भी अभ्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं वे सीएससी में अपनी फोटो, हस्ताक्षर, अंगूठा स्कैन करके ऑनलाइन शुल्क जमा करवा सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए तीन सौ रुपए आवेदन शुल्क एवं आरक्षित श्रेणी के लिए डेढ़ सौ आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। तो देर किस बात की है, परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दीजिए, क्योंकि यह सुनहरा अवसर बार-बार नहीं आएगा।