उत्तराखंड देहरादूनKerala plane crash pilot Deepak Sathe dies

देहरादून के होनहार छात्र थे पायलट दीपक साठे, केरल विमान हादसे में हुई मौत

उनके पास 10000 घंटे से ज्यादा विमान उड़ाने का अनुभव था और खास तौर पर कोझिकोड हवाई अड्डे पर वह करीब 27 बार विमान लैंड करवा चुके थे।

Kerala plane crash: Kerala plane crash pilot Deepak Sathe dies
Image: Kerala plane crash pilot Deepak Sathe dies (Source: Social Media)

देहरादून: केरल में हुए विमान हादसे के बाद हर कोई गहरे शोक में है। केरल के कोझिकोड में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से 190 लोगों को ला रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझीकोड के कारीपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त फिसल गया और फिसलने के बाद विमान एयरपोर्ट से सटी घाटी में करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। इस घटना में विमान के पायलट समेत 20 लोगों की मौत हुई। विमान हादसे में पायलट दीपक साठे ने जान गवा दी। पायलट दीपक साठे का देहरादून से गहरा रिश्ता रहा है। पायलट दीपक साठे ने देहरादून के कैंब्रियन हॉल स्कूल में पढ़ाई की थी। वह ग्यारहवीं तक इस स्कूल के छात्र रहे। दीपक ने 1966 में स्कूल में प्रवेश लिया था तब उनके पिता वसंत दामोदर साठे की तैनाती इंडियन मिलिट्री एकेडमी में हुई थी। उस वक्त उनके पिता कैप्टन थे। इसके बाद उनका तबादला हो गया था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: घर के बरामदे लेटी युवती पर गुलदार का हमला, खेत के किनारे मिली लाश
साल 1970 में उनका तबादला एक बार फिर से देहरादून हुआ और तैनाती फिर से इंडियन मिलिट्री एकेडमी में हुई। इस दौरान दीपक साठे ने भी कैंब्रियन हॉल स्कूल में दाखिला लिया और ग्यारहवीं तक की पढ़ाई यहां से की। देहरादून के रहने वाले एयर मार्शल डीएस रावत कहते हैं कि दीपक शाह थे उनके मित्र थे। हैदराबाद स्थित एयर फोर्स अकैडमी में दीपक के सीनियर थे। वो कहते हैं कि दीपक एक बेहतरीन इंसान भी थे। पायलट दीपक 6011 अनुभवी पायलट थे। वह सबसे ज्यादा अनुभवी कमांडरों में से एक थे। उनके अनुभव का अंदाजा आप इसी से ही लगा सकते हैं कि उनके पास 10000 घंटे से ज्यादा विमान उड़ाने का अनुभव था और खास तौर पर कोझिकोड हवाई अड्डे पर वह करीब 27 बार विमान लैंड करवा चुके थे।