उत्तराखंड देहरादूनDouble fine for not wearing mask in Uttarakhand

उत्तराखंड: अब पब्लिक प्लेस में मास्क नहीं पहना, तो लगेगा दोगुना जुर्माना..पढ़िए नए नियम

उत्तराखंड में अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों के ऊपर दोगुना जुर्माना लगेगा। पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Government: Double fine for not wearing mask in Uttarakhand
Image: Double fine for not wearing mask in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में जिस गति से कोरोना बढ़ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि राज्य के निवासी और अधिक सतर्क हो जाएं। जरूरी यह भी है कि सब नियमों का पालन करें क्योंकि राज्य सरकार नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त हो चली है। अगर आप भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनते हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि उत्तराखंड सरकार अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों के ऊपर दोगुना जुर्माना लगा रही है। जी हां, बीते शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तमाम बड़े अधिकारियों के साथ कैबिनेट में बैठक की जिसमें उत्तराखंड में बेहद तीव्रता से बढ़ते हुए कोरोना केसों को देखते हुए कई अहम फैसले लिए गए जो कि बेहद जरूरी हैं। बैठक में अधिकारियों को मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ताई से पालन कराने को भी कहा। उसी के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मास्क न पहनने वालों के ऊपर दोगुना जुर्माना लगाया जाएगा। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: इंसाफ के लिए अनशन पर बैठी महिला, कहा- दहेज नहीं दिया तो वो मार डालेंगे
अभी तक मास्क न पहनने वालों के ऊपर पहली बार में 100 और दूसरी बार में 200 रुपए जुर्माना था, जिसको बढ़ा कर पहली बार में 200 और दूसरी बार में 500 रुपए कर दिया है। मास्क का जुर्माना देने पर 4 वॉशेबल मास्क दिए जाएंगे। वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि राज्य में जो भी बाहर से आएगा अगर उसने अपने ट्रैवलिंग हिस्ट्री छिपाने की कोशिश की तो उसके ऊपर भी कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसी के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड में अब होम आइसोलेशन करने के ऊपर भी हरा सिग्नल दे दिया है। सीएम ने कहा है कि जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी होंगी और राज्य में सभी डॉक्टरों की टीम को इसके निर्देश दे दिए गए हैं। उनका कहना है की पहली प्राथमिकता अस्पताल एवं कोविड केयर सेंटरों को दी जाएगी और इसी के साथ गंभीर मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: प्रेम कहानी का दर्दनाक अंत, झील में मिली प्रेमी-प्रेमिका की लाश
वहीं सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने कहा कि राज्य में जो भी लोग हाई रिस्क एरिया से आएंगे उन सभी के सैंपल लिए जाएंगे। जिन भी जिलों में पांच प्रतिशत से अधिक कोरोना पॉजिटिव रेट है उनमें जांचों की संख्या भी बढ़ाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब से राज्य में शनिवार एवं रविवार को लॉकडाउन नहीं किया जाएगा। अगर किसी जिले या किसी जगह पर संक्रमण बढ़ता है तो लॉकडाउन या कंटेनमेंट जोन बनाने का फैसला डीएम के हाथों में होगा। इसी के साथ राज्य में मृत्यु के आंकड़ें भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अबतक 100 से अधिक मरीजों को कोरोना अपना निवाला बना चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में हो रही कोरोना मौतों की वजह अन्य बीमारियां हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और आईसीएमआर भी लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोना मरीजों की संख्या में अभी और इजाफा होगा, ऐसे में निवासियों को सावधान रहने की जरूरत है।