उत्तराखंड देहरादूनRules for people coming to visit Uttarakhand

उत्तराखंड: पर्यटकों के लिए खुले देवभूमि के द्वार, यात्रा के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन

उत्तराखंड को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। अगर आप भी उत्तराखंड दर्शन की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हमारी दी हुई जानकारियां आपके बेहद काम आएंगी।

Uttarakhand Unlock Guideline: Rules for people coming to visit Uttarakhand
Image: Rules for people coming to visit Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: पर्यटकों के लिए पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड से अच्छी खबर है। उत्तराखंड पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। दूसरे राज्यों के पर्यटक अब उत्तराखंड घूमने आ सकते हैं। प्रदेश के द्वार पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। जो श्रद्धालु चारधाम के दर्शन करना चाहते हैं, वो भी यहां आ सकते हैं, लेकिन प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को कुछ जरूरी नियमों का ध्यान रखना होगा। अगर आप भी उत्तराखंड दर्शन की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हमारी दी हुई जानकारियां आपके बेहद काम आएंगी। पहला और सबसे जरूरी नियम ये है कि उत्तराखंड में यात्रा करते समय आपके पास कोरोना निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। ये रिपोर्ट 3 दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। पुरानी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। कोरोना निगेटिव रिपोर्ट नहीं है तो आपके पास क्या ऑप्शन है, ये भी बताते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल राइफल कसम परेड में शुभम रावत को गोल्ड मेडल, यूथ फाउंडेशन से ली थी ट्रेनिंग
कोरोना रिपोर्ट न होने पर आपको उत्तराखंड में एंट्री तो मिलेगी, लेकिन 7 दिन तक आपको सिर्फ होटल में रहना पड़ेगा। इस दौरान आप कहीं नहीं घूम सकते। घूमने का मौका 7 दिन बाद ही मिलेगा। फोन में आरोग्य सेतु एप भी होना चाहिए। आरोग्य सेतु एप की मदद से आप कोरोना से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। उत्तराखंड आने से पहले इस पर रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। उत्तराखंड में एंट्री के लिए पर्यटकों को सबसे पहले http://smartcitydehradun.uk.gov.in/ पर रजिस्टर करना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन करे आपको उत्तराखंड में प्रवेश नहीं मिलेगा। श्रद्धालु अब चारधाम की यात्रा के लिए भी उत्तराखंड आ सकते हैं। चारधाम की यात्रा को पहले सिर्फ उत्तराखंड के लोगों के लिए खोला गया था, अब दूसरे राज्यों के लोग भी यात्रा पर उत्तराखंड आ सकते हैं। आगे पढ़िए चार धाम यात्रियों के लिए नियम।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लिए दुखद खबर..शहीद हुए हलवदार बिशन नेगी, चीनी सैनिकों से हुई थी झड़प
चारधाम यात्रा के लिए यात्रियों को https://badrinath-kedarnath.gov.in/registration पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरे राज्यों के यात्रियों के लिए 27 जुलाई से चारधाम यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। अगर आप दूसरे राज्य से किसी शादी समारोह में हिस्सा लेने उत्तराखंड आना चाहते हैं तो इसके लिए किसी तरह की पाबंदी नहीं है, लेकिन आप शादी स्थल के अलावा किसी भी पब्लिक प्लेस में नहीं घूम पाएंगे। उत्तराखंड में पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों की काफी भीड़ रहती थी, लेकिन इस बार कोरोना संकट ने पर्यटकों के साथ-साथ पर्यटन उद्योग पर भी ‘लॉक’ लगा दिया। लॉकडाउन के दौरान लोग अपने घरों में कैद हो गए थे। अब पिछले कुछ समय से उत्तराखंड को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पर्यटक कोविड-19 नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लेकर राज्य में एंट्री कर सकेंगे। राज्य के खूबसूरत पर्यटक स्थलों का आनंद ले सकेंगे।