उत्तराखंड ऋषिकेश5 trains will run from Yoganagari railway station

खुशखबरी: योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से चलेंगी 5 नई ट्रेनें..जानिए पूरी डिटेल

कोरोना संकट टल जाने के बाद योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से 5 नई रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया जाएगा। ट्रेनों की आवाजाही का शेड्यूल भी बनकर तैयार है। आगे जानिए पूरी डिटेल

Yoganagari Rishikesh Railway Station: 5 trains will run from Yoganagari railway station
Image: 5 trains will run from Yoganagari railway station (Source: Social Media)

ऋषिकेश: योगनगरी ऋषिकेश। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना का पहला रेलवे स्टेशन। ये भव्य रेलवे स्टेशन यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। कुछ दिन पहले सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने योगनगरी रेलवे स्टेशन की खूबसूरत तस्वीरें अपने ट्वीटर पेज पर शेयर की थीं, अब यहां से ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी है। कोरोना संकट टल जाने के बाद योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से 5 नई रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया जाएगा। मंगलवार को मंडल परिचालन प्रबंधक अर्चित सिंघल योगनगरी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने नई ट्रेनों के संचालन के संबंध में भी बात की। मंडल परिचालन प्रबंधक अर्चित सिंघल ने बताया कि हालात सामान्य होने पर योगनगरी रेलवे स्टेशन से पांच नई रेलगाड़ियों का संचालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: एक ही घर में गुलदार ने दो बार किया हमला, इलाके में दहशत
योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से जिन पांच नई गाड़ियों का संचालन शुरू होगा उनके बारे में भी बताते हैं। इस रेलवे स्टेशन से हेमकुंड एक्सप्रेस, बाड़मेर एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, अहमदाबाद मेल और उदयपुर सिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। ट्रेनों की आवाजाही का शेड्यूल भी लगभग तैयार कर लिया गया है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। फिलहाल तो सिर्फ कोरोना संकट टलने का इंतजार है। जैसे ही हालात सामान्य होंगे योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। ऋषिकेश-हरिद्वार पैसेंजर ट्रेन का संचालन पुराने स्टेशन से ही होगा। अपर मंडल प्रबंधक एनएस सिंह ने बताया कि योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन की टेस्टिंग हो चुकी है। तकनीकी परिक्षण और दूसरी सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यहां ट्रेनों के संचालन को मंजूरी मिल गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से अपील..अनुराग नेगी की हालत गंभीर है, परिवार को तुरंत मदद चाहिए..शेयर करें
योगनगरी ऋषिकेश बहुप्रतीक्षित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का पहला रेलवे स्टेशन है। भव्य रूप में नजर आ रहे इस रेलवे स्टेशन में सौंदर्यीकरण और पर्यावरण के साथ-साथ सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है। बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए अलग से यूटिलिटी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालात सामान्य होने पर रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है, यही वजह है कि राज्य सरकार परियोजना के काम पर लगातार नजर बनाए हुए है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन बनने के बाद ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक की दूरी कम हो जाएगी। अभी जिस सफर में 6 घंटे लगते हैं, वो सिर्फ 2 घंटे में पूरा होगा।