उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Containment Zone August 29

उत्तराखंड: अनलॉक 4 के बाद भी 386 इलाकों में कंपलीट लॉकडाउन, यहां लोगों को कोई राहत नहीं

उत्तराखंड के 8 जिलों में कुल 386 क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। अनलॉक-4 की प्रक्रिया में कंटेन्मेंट जोन बने इलाकों को कोई भी छूट नहीं दी जाएगी और 30 सितंबर इन इलाकों में सख्ती जारी रहेगी-

Coronavirus in uttarakhand: Uttarakhand Containment Zone August 29
Image: Uttarakhand Containment Zone August 29 (Source: Social Media)

देहरादून: केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी करने के बाद उत्तराखंड में भी अनलॉक के चौथे चरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। बीते शनिवार को केंद्र की ओर से अनलॉक- 4 की गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इस गाइडलाइन के तहत 9वीं से लेकर 12वीं तक स्कूल खोलने से लेकर और भी कई मुख्य सेवाओं को बहाल कर दिया गया है और कई चीजों पर छूट दे दी गई है। इस अनलॉक में राज्य वासियों को कई चीजों में राज्य सरकार द्वारा छूट दी जा रही है मगर कंटेनमेंट जोन के अंदर आने वाले लोगों के लिए बुरी खबर यह है कि अनलॉक-4 की प्रक्रिया में कंटेन्मेंट जोन बने इलाकों को कोई भी छूट नहीं दी जाएगी। इसका मतलब है कि सरकार द्वारा अनलॉक 4 की जारी की गई गाइडलाइंस कंटेनमेंट जोन के दायरे के बाहर रहने वाले क्षेत्रों पर ही लागू होगी। राज्य में जो भी क्षेत्र कंटेन्मेंट जोन बन रखे हैं वहां रह रहे लोगों को किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी और कंटेनमेंट जोन के अंदर सख्ती अभी भी बरकरार रहेगी। 30 सितंबर 2020, तक वहा पाबंदियां जारी रहेंगी और इलाके सील रहेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के कपकोट का रोहित..भारतीय फुटबॉल का एक चमकता सितारा
चलिए अब आपको बताते हैं कि राज्य में किन जिलों में कितने कंटेनमेंट जोन ऐसे हैं जहां पर अनलॉक चार के बहाल की गई सेवाएं नहीं शुरू होंगी। बता दें कि उत्तराखंड के 8 जिलों में कुल 386 क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। इनमें से सबसे अधिक कंटेनमेंट जोन हरिद्वार में हैं। हरिद्वार में कुल 316 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं जो कि सभी जिलों के मुकाबले सबसे अधिक हैं। रुड़की में 153 और हरिद्वार में 139 कंटेनमेंट जोन हैं। इसी के साथ लक्सर में 2 और भगवानपुर में वर्तमान में 22 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। हरिद्वार में 316 इलाकों को सील किया गया है जिनमें 30 सितंबर तक पाबंदियां जारी रहेंगी। चलिए अब नैनीताल जिले की बात करते हैं। नैनीताल जिले में कुल 25 इलाकों को सील किया गया है जिनमें से 19 इलाके हल्द्वानी में है, लाल कुआं में पांच और चोपरा में एक इलाका कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देवभूमि के बाबा तुंगनाथ की शोभा बढ़ाएगा मरुधरा का ‘कटप्पा’..शुरु हुआ काम
राजधानी दून की बात करें तो देहरादून जिले में कुल 12 इलाके सील हुआ हैं। जिनमें से विकास नगर में 5, देहरादून में 4, सदर में 2 और ऋषिकेश में 1 इलाका सील हुआ है। यूएसनगर में कुल 19 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है जिनमें से खटीमा में 9, किच्छा में 8, जसपुर में 1 और रुद्रपुर भी 1 इलाका कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। उत्तरकाशी में कुल 8 कंटेनमेंट जोन है जो कि भटवाड़ी में है। बागेश्वर में बैजनाथ को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। वहीं टिहरी में प्रताप नगर में एक कीर्ति नगर में एक और नरेंद्र नगर में 3 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उत्तराखंड में आठ जिलों के 386 इलाकों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है इन इलाकों में आने वाले 30 सितंबर तक कोई भी छूट नहीं दी जाएगी और इन इलाकों में लॉकडाउन जारी रहेगा।