उत्तराखंड बागेश्वरStory of Rohit Danu of Bageshwar

उत्तराखंड के कपकोट का रोहित..भारतीय फुटबॉल का एक चमकता सितारा

रोहित का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण कई लीग टूर्नामेंट छूट गए। वो फुटबॉल ग्राउंड को बेहद मिस करते हैं। कोरोना संकट जल्द खत्म होना चाहिए ताकि खिलाड़ी एक बार फिर खेल के मैदान पर वापस लौट सकें।

Rohit Danu Bageshwar: Story of Rohit Danu of Bageshwar
Image: Story of Rohit Danu of Bageshwar (Source: Social Media)

बागेश्वर: उत्तराखंड के होनहार खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। पहाड़ी जिलों में ऐसे दर्जनों खिलाड़ी हैं, जो सरकारी सुविधाओं के बगैर देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। ऐसे ही होनहार खिलाड़ियों में से एक हैं अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर प्लेयर रोहित दानू। 19 साल के रोहित दानू भारतीय अंडर-19 फुटबाल टीम के सदस्य हैं। देश और प्रदेश के लिए कई उपलब्धियां हासिल कर चुके रोहित दानू मूलरूप से बागेश्वर जिले के रहने वाले हैं। सेंटर फॉरवर्ड प्लेयर के तौर पर खेलने वाले रोहित दानू लॉकडाउन से पहले तक फुटबॉल मैच और प्रैक्टिस में व्यस्त रहा करते थे, लेकिन लॉकडाउन लगने के बाद से वो घर पर ही हैं और इन दिनों अपने परिजनों के साथ वक्त बिता रहे हैं। रोहित का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण कई लीग टूर्नामेंट छूट गए। वो फुटबॉल ग्राउंड को बेहद मिस करते हैं। कोरोना संकट जल्द खत्म होना चाहिए ताकि खिलाड़ी एक बार फिर खेल के मैदान पर वापस लौट सकें। रोहित दानू का परिवार बागेश्वर के कपकोट क्षेत्र के बघर गांव में रहता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देवभूमि के बाबा तुंगनाथ की शोभा बढ़ाएगा मरुधरा का ‘कटप्पा’..शुरु हुआ काम
पिता प्रताप सिंह दानू ने रोहित को आगे बढ़ने में हरसंभव मदद की। फुटबॉल खेलने की शुरुआत रोहित ने बागेश्वर की धरती से ही की। जहां उन्हें कोच नीरज पांडेय से फुटबॉल की बारीकियां सीखने का मौका मिला। रोहित भारतीय अंडर 14, 15, 16 और 17 टीम से खेल चुके हैं। अभी वह भारतीय फुटबॉल टीम अंडर 19 के सदस्य हैं। रोहित अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच नीरज पांडेय को देते हैं। उन्होंने कहा कि आज वो जिस मुकाम पर हैं, उसमें उनके कोच नीरज पांडेय का अहम योगदान है। बागेश्वर के फुटबॉलर धीरेंद्र परिहार ने भी खेल को निखारने में उनकी बहुत मदद की। रोहित आजकल बागेश्वर के डिग्री कॉलेज मैदान में नियमित अभ्यास करते हैं। राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय फलक पर प्रदेश का नाम रोशन कर रहे रोहित के हाथ एक और बड़ी उपलब्धि लगी है। रोहित का इस साल इंडियन सुपर लीग (आईसीएल) के लिए हैदराबाद एफसी से करार हुआ है। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से रोहित को उज्जवल भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।