उत्तराखंड रुद्रप्रयागRudraprayag district jaymandi village seal

रुद्रप्रयाग ज़िले के जयमंडी गांव में कोरोना पॉजिटिव मिले 20 लोग..पूरा गांव सील

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव जयमंड़ी में कोरोना बम फूट चुका है। पढ़िए पूरी खबर

Rudraprayag coronavirus: Rudraprayag district jaymandi village seal
Image: Rudraprayag district jaymandi village seal (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसने जिला प्रशासन समेत स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा दिया है। रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव जयमंड़ी में कोरोना बम फूट चुका है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराई गई सैंपलिंग में जयमंड़ी गांव के 20 निवासियों के अंदर कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। इसके बाद गांव के लोगों के बीच में खौफ पसर चुका है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने जयमंड़ी गांव के कुल 90 लोगों की रैंडम सैंपलिंग की थी। उन 90 लोगों में से 20 लोगों के अंदर कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि गांव में और अधिक सैंपल लेने के बाद कोरोनावायरस केसों में बढ़ोतरी हो सकती है। जिले के सीएमओ डॉक्टर बृजेश शुक्ला के मुताबिक गांव में कुछ ही दिनों पहले 1 कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की पुष्टि हुई यही जिसके बाद तत्काल रुप से गांव में बीते 28 अगस्त को कुल 90 लोगों की जांच करवाई गई। जांच में कुल 20 ग्रामीणों के अंदर कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अच्छी खबर: नैनीताल बैंक में पीओ और क्लर्क के पदों पर बंपर भर्तियां..ऐसे करें आवेदन
यह चिंताजनक बात है क्योंकि गांव के लोग अक्सर एक-दूसरे से मिलते रहते हैं और एक दूसरे के संपर्क में आते हैं। ऐसे में यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि गांव में इस समय कितने संक्रमित लोग मौजूद हैं। हालांकि जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में मौजूद एक-एक व्यक्ति की जांच की जाएगी।जयमंड़ी गांव में कोरोना फैलने का रिस्क और भी अधिक हो रखा है क्योंकि हाल ही में गांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें गांव के सभी लोग सम्मिलित हुए थे। कुछ ही दिनों पहले जयमंड़ी गांव में घड़ीयाला देवता नचाने का कार्यक्रम रखा गया था। कार्यक्रम में गांव के लाग समेत आसपास के गांव के भी कई लोग सम्मिलित हुए थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में 836 लोग कोरोना पॉजिटिव, २१ हज़ार के पार पहुंचा आंकड़ा
देवता नचाने के दौरान बड़ी संख्या में लोग एक-दूसरे के संपर्क में आए थे। आसपास के गांव वालों का भी गांव के अंदर आना और अन्य संक्रमितों के साथ संपर्क में आना बेहद चिंताजनक बात है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के सामने गांव में कोरोना को कंट्रोल करना चुनौतीपूर्ण कार्य है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने आसपास के सभी गांव के लोगों को सतर्कता बरतने और कोरोना के लक्षण मिलने पर बिना देरी किए खुद की सैंपलिंग करवाने के निर्देश दिए हैं और इसी के साथ जयमंड़ी गांव में सभी लोगों की सैंपलिंग लेने की तैयारियां भी की जा रही हैं। नगर पालिका सभासद संतोष रावत ने कहा है कि गांव के लोग बड़ी संख्या में रुद्रप्रयाग बाजार में सब्जी और दूध बेचने आते हैं। ऐसे में जिन भी लोगों के घरों में उस गांव से सब्जी और दूध इत्यादि जाता है स्वास्थ्य विभाग को उन लोगों की भी सैंपलिंग की जानी चाहिए ताकि भविष्य में कोई भी दिक्कत ना हो।