उत्तराखंड रामनगरRamnagar Corbett Park Leopard

उत्तराखंड: यहां 1 महीने में 4 लोगों पर हमला कर चुका है गुलदार, गांव वालों में दहशत

पिछले एक महीने में 4 से अधिक लोगों के ऊपर गुलदार ने हमला कर उनको घायल कर दिया है जिससे वहां लोगों के बीच में खौफ पसरा हुआ है। आगे पढ़िए पूरी खबर-

Uttarakhand Leopard: Ramnagar Corbett Park Leopard
Image: Ramnagar Corbett Park Leopard (Source: Social Media)

रामनगर: उत्तराखंड के नैनीताल जिले का रामनगर....... यहां आए दिन वन्य जीव और मानव संघर्ष की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। खासकर कि रामनगर के कॉर्बेट और उसके आसपास रहने वाले लोग बेहद डरे हुए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस क्षेत्र में गुलदार की आवाजाही बेहद बढ़ गई है। पहले केवल जंगलों तक सीमित रहने वाले गुलदार अब खुले आम मानव बस्तियों के अंदर प्रवेश कर रहे हैं और लोगों को अपना निवाला बना रहे हैं। पिछले एक महीने में 4 से अधिक लोगों के ऊपर गुलदार ने हमला कर उनको घायल कर दिया है। बता दें कि रामनगर के तराई पश्चिमी व कॉर्बेट पार्क से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में गुलदार का दबदबा है। कॉर्बेट पार्क की वजह से उसके आसपास के गांवों में लोग गुलदार की वजह से खौफ के बीच रहने पर मजबूर हैं। पिछले एक महीने में गुलदार ने रामनगर में 4 से भी अधिक लोगों के ऊपर हमला कर उनको गंभीर रूप से घायल कर दिया है। घायलों का नजदीकी अस्पताल में उपचार चल रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 1 अक्टूबर से लैंसडौन घूमने आ सकेंगे पर्यटक, इन नियमों का करना होगा पालन
बाघ बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष मदन जोशी का इस बारे में कहना है कि यह बेहद गंभीर मामला है और रामनगर में परिस्थितियां गंभीर बनती जा रही हैं। लोगों की जान खतरे में है और इस बारे में जल्द से जल्द कोई सख्त एक्शन लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह वन विभाग और सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों की जान खतरे में न आए। इसी के साथ उन्होंने रामनगर के निवासियों से भी यह अपील की है कि भ्रमण पर निकलने वाले लोग बेहद सतर्कता के साथ बाहर निकलें और सावधानी बरतें। बाहर अकेले न निकलें। सब लोग झुंड बना कर ही बाहर जाएं। बता दें कि बीते 21 सितंबर को रामनगर के ढिकुली गांव में मॉर्निंग वॉक करने गए एक युवक के ऊपर गुलदार ने हमला कर दिया था। वो तो युवक ने सही समय पर बहादुरी का प्रदर्शन किया और गुलदार से भिड़ गया। शोरगुल मचने के बाद गुलदार वहां से भाग गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के एक ही गांव में प्रधान समेत 91 लोग कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
बीते 19 सितंबर को भी रामनगर के मौलेखाल सल्ट तल्ला विरल गांव में एक महिला के ऊपर गुलदार ने एक महिला के ऊपर हमला कर दिया। हमले में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई हैं और उनका उपचार चल रहा है। एक ही क्षेत्र में एक महीने के अंतराल में 4 लोगों से अधिक के ऊपर गुलदार का हमला होना बेहद चिंताजनक है। तराई पश्चिमी के वन विभाग डीएफओ हिमांशु बागड़ी का कहना या कि ग्रामीण क्षेत्रों में गुलदार का दबदबा काफी अधिक बढ़ गया है। ऐसे में वन विभाग ने संभावित क्षेत्रों में वनकर्मियों की गश्त बढ़ा दी। इसी के साथ जिन भी क्षेत्रों में गुलदार की आवाजाही होती है वहां चीफ वाइल्ड लाइफ की अनुमति के साथ पिंजड़ा लगाने की कार्यवाही भी की जा रही है।