उत्तराखंड देहरादूनDanger from putting couple photo challenge on social media

उत्तराखंड पुलिस की अपील..आपको खतरे में डाल सकती है फेसबुक पर कपल चैलेंज वाली फोटो

सोशल मीडिया पर उलजलूल चैलेंज जीतने की उतावली अपराधियों को खुला निमंत्रण दे सकती है।

Uttarakhand Police: Danger from putting couple photo challenge on social media
Image: Danger from putting couple photo challenge on social media (Source: Social Media)

देहरादून: सोशल मीडिया के फायदे हैं तो कई नुकसान भी। सोशल मीडिया के जरिए सरकार-प्रशासन जनता से जुड़े रहते हैं, तो यही सोशल मीडिया अफवाहें फैलाने का जरिया भी बनता है। कायदे से इस्तेमाल ना हो तो ये ऐसा भष्मासुर है, जो आपका समय, प्रतिष्ठा, रिश्ते और जमापूंजी सब खत्म कर देता है। सोशल मीडिया पर उलजलूल चैलेंज जीतने की उतावली अपराधियों को खुला निमंत्रण दे सकती है। इसी चिंता ने उत्तराखंड पुलिस को फेसबुक पर लोगों के लिए एक स्पेशल मैसेज लिखने के लिए मजबूर कर दिया। अपने मैसेज में उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को सोशल मीडिया पर चल रहे चैलेंजेज के फेर में ना पड़ने की सलाह दी। मैसेज में क्या लिखा है, ये भी बताते हैं। सबसे पहले उस चैलेंज की बात करेंगे, जो इन दिनों बवाल काटे हुए है। जी हां वही कपल चैलेंज। लोग भर-भरकर अपनी निजी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं, लेकिन बाद में अगर किसी ने इन तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया तो फिर कौन जिम्मेदार होगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड जाने वाले ध्यान दें, हाईवे पर 1 महीना बंद रह सकती है सुरंग
साइबर क्राइम के मामले किस रफ्तार से बढ़ रहे हैं, ये हम सभी जानते हैं। फेसबुक पर अपनी पोस्ट में उत्तराखंड पुलिस ने लिखा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कपल चैलेंज, मदर चैलेंज और फैमिली चैलेंज जैसे फोटो चैलेंज जोर पकड़ रहे हैं। इन चैलेंज के माध्यम से लोग अपनी निजी जानकारियां फोटो के माध्यम से साझा करते हैं, जो कि खतरनाक हो सकता है। कपल चैलेंज पर फोटो अपलोड करना घातक साबित हो सकता है। उत्तराखंड पुलिस के अनुसार अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी पूरी डिटेल पोस्ट करते हैं तो साइबर अपराधियों द्वारा उसका गलत इस्तेमाल करने की संभावना बढ़ जाती है।

#CoupleChallenge पर फोटो अपलोड करना हो सकता है घातक

ये भी पढ़ें:

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कपल चैलेंस व अन्य चैलेंज, जैसे मदर...

Posted by Uttarakhand Police on Saturday, September 26, 2020

ये भी पढ़ें:


यह भी पढ़ें - टिहरी गढ़वाल को मिली नई डीएम..IAS मंगेश घिल्डियाल की जगह लेंगी IAS ईवा आशीष
साइबर अपराधी आपकी साझा की हुई जानकारी का इस्तेमाल बैंक फ्रॉड के लिए कर सकते हैं। फोटो एडिट कर के दूसरी आपराधिक वारदातों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उत्तराखंड पुलिस ने प्रदेशवासियों से अनुरोध किया कि सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले सोशल मीडिया अकाउंट की प्राइवेसी जरूर चेक कर लें। सोशल मीडिया पर चल रहे चैलेंज आपके लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से घातक साबित हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचें। भई उत्तराखंड पुलिस ने बात तो पते की कही है। साइबर बुलिंग, ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए राज्य समीक्षा आपसे अपील करता है कि उत्तराखंड पुलिस के अनुरोध का सम्मान करें। सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी साझा करते हुए सतर्क रहें।