उत्तराखंड रुद्रप्रयागRecord devotees reach Badrinath Kedarnath

उत्तराखंड: लॉकडाउन के बाद बदरी-केदार में लौटी रौनक, दर्शन करने पहुंचे रिकॉर्ड यात्री

शनिवार को केदारनाथ धाम में 2648 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। जबकि बदरीनाथ धाम में 2274 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल का आशीर्वाद लिया। श्रद्धालुओं की बढ़ती तादाद से स्थानीय कारोबारी भी खुश हैं।

Badrinath Dham: Record devotees reach Badrinath Kedarnath
Image: Record devotees reach Badrinath Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: राज्य सरकार द्वारा पर्यटकों को राहत देने के ऐलान के साथ ही प्रदेश में धार्मिक पर्यटन पर लगा ‘लॉक’ भी हट गया। अनलॉक-5 में मिली छूट के बाद शनिवार को केदारनाथ धाम में यात्री दर्शन का नया रिकार्ड बना है। शनिवार को केदारनाथ धाम में 2648 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस दौरान केदारनाथ में कपाटोद्घाटन जैसा नजारा देखने को मिला। कोरोना काल में ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि एक ही दिन में ढाई हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। इस यात्रा सीजन में केदारनाथ धाम में अब तक 14106 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। शनिवार को 2648 श्रद्धालु बाबा के धाम पहुंचे, जो कि कोरोना काल में एक बड़ा रिकॉर्ड है। चारधाम यात्रा अब समाप्ति की ओर है। अगर कोरोना संकट ना होता तो अब तक लाखों श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच कर चारधाम के दर्शन कर चुके होते, लेकिन ऐसा हो ना सका। अब अनलॉक में मिली ढील के बाद उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ रही है। केदारनाथ यात्रा के साथ ही बदरीनाथ धाम की यात्रा ने भी रफ्तार पकड़ ली है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - टिहरी झील से 3 लाशें बरामद, 26 वर्षीय अभिषेक रावत अभी भी लापता
शनिवार को केदारनाथ के साथ-साथ बदरीनाथ धाम में भी हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। शनिवार को शाम साढ़े चार बजे तक 2274 श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम पहुंच कर भगवान बदरी विशाल का आशीर्वाद लिया। बदरीनाथ धाम और केदारपुरी पूरा दिन जयकारों से गूंजती रही। श्रद्धालुओं की आवाजाही ने इन दोनों धामों में पसरे सन्नाटे को तोड़ दिया। जिन लोगों का रोजगार चारधाम यात्रा पर ही टिका है, वो लोग भी यात्रियों की आवाजाही बढ़ने से राहत महसूस कर रहे हैं। बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ने लगी है, लेकिन क्योंकि क्षेत्र के होटल और लॉज अब भी बंद हैं। इसलिए लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। केदारनाथ धाम के रास्ते में सोनप्रयाग, गुप्तकाशी और गौरीकुंड हाईवे पर कई जगह जाम भी लगा रहा। चारधाम यात्रा में सरकार द्वारा कई छूट देने के बाद से केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शनों को बड़ी संख्या में यात्री अलग-अलग राज्यों से उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है।