उत्तराखंड देहरादूनPassenger rush in Uttarakhand

Unlock-5: उत्तराखंड अब पर्यटकों से हुआ गुलजार, 4 दिन में पर्यटकों ने तोड़ा रिकॉर्ड

बीते 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच 4 दिनों में बाहरी राज्यों से कुल 54,075 लोगों ने घूमने हेतु उत्तराखंड की ओर रुख किया और राज्य के पर्यटक स्थलों को आबाद किया।

Uttarakhand tourism: Passenger rush in Uttarakhand
Image: Passenger rush in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अनलॉक 5 की प्रक्रिया अब पूरे देश में शुरू हो चुकी है और इसी के साथ उत्तराखंड में भी सभी सुविधाओं को बहाल कर दिया गया है। वहीं मार्च से लेकर अब तक उत्तराखंड घूमने के लिए बेताब पर्यटक अब बिना किसी रोक-टोक के उत्तराखंड में घूम सकते हैं। जी हां, अब उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड में एंट्री को लेकर सभी तरीके की पाबंदियों को हटा दिया है। अब उत्तराखंड में बिना किसी कोरोना टेस्ट के कितनी भी संख्या में बाहर से पर्यटक घूमने आ सकते हैं। वहीं मार्च से खाली पड़े उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर भी अन्य राज्यों के पर्यटकों को घूमने की पूरी छूट मिल चुकी है। राज्य के बॉर्डर पर पर्यटकों के प्रवेश पर छूट मिलने का नतीजा कुछ यूं हुआ कि 4 दिनों में उत्तराखंड राज्य में 50,000 से भी अधिक लोग घूमने आए। जी हां, यह आंकड़ें उन लोगों के हैं जो 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच में बाहरी राज्यों से उत्तराखंड में घूमने आए और सुनसान पड़े पर्यटन स्थलों पर भी भारी संख्या में लोगों के आगमन से वहां भी चहल-पहल वापस लौट आई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून गैंगरेप केस में पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, मेडिकल रिपोर्ट देखकर हर कोई हैरान
यह पर्यटन के लिहाज से बेहद खुशखबरी है। पर्यटन विभाग उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और आखिरकार इन चार दिनों में उन जगहों पर भी चहल-पहल लौटती दिखी जो लॉकडाउन के बाद से सुनसान पड़ी हुई थीं। पाबंदी के हटने के साथ ही महज 4 दिनों में कुल 54,075 लोगों का उत्तराखंड में आना राज्य सरकार के लिए भी राहत की बात है। इसका मतलब है कि धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था भी पटरी पर वापस लौट रही है और सब कुछ सामान्य हो रहा है। बता दें कि बीते सितंबर माह के आखिरी 15 दिन में हर रोज आने वालों की संख्या तकरीबन ढाई हजार से कम थी। पर्यटकों की संख्या में अचानक वृद्धि के बाद से पर्यटन विभाग के अंदर भी खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। 4 दिनों में उत्तराखंड में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि का कारण पाबंदी हटने के साथ-साथ एक और भी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के स्कूलों में ये क्या हो रहा है? कागजों में खेल के मैदान...हकीकत में कुछ और
बीते 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी, 3 को शनिवार और 4 को रविवार होने से 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक काफी अधिक मात्रा में पर्यटक उत्तराखंड घूमने आए और इसी का नतीजा यह है कि इन 4 दिनों में तकरीबन 50 हजार से अधिक पर्यटकों ने बाहरी राज्यों से उत्तराखंड की ओर रुख किया। स्मार्ट सिटी पोर्टल पर आए सभी पंजीकरणों से यह आंकड़ें सामने आए हैं। स्मार्ट सिटी पोर्टल पर बीते 4 दिनों में कुल 15,310 पंजीकरण होए यानी कि औसतन 2 वाहनों में 7 लोग सवार होकर आए हैं। 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच में उत्तराखंड में कुल 54,075 लोग स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कर उत्तराखंड पहुंचे। इनमें से सबसे अधिक लोग 2 अक्टूबर को उत्तराखंड पहुंचे। गांधी जयंती के दिन यानी कि 2 अक्टूबर को उत्तराखंड राज्य में 30,071 लोगों ने प्रवेश लिया जबकि 30 सितंबर को 4,915, 1 अक्टूबर को 12,665 और 3 अक्टूबर को 6,424 लोग बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आए और राज्य के पर्यटक स्थलों को आबाद किया।