उत्तराखंड देहरादूनAdvantage of Atal Ayushman Uttarakhand scheme

उत्तराखंड- आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, फ्री मिलेगा प्लाज्मा और प्लेटलेट, होगा कैशलेस इलाज

आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारकों को कैशलेस प्लाज्मा और प्लेटलेट का इलाज मिलेगा। इसके लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आगे पढ़िए पूरी खबर

Atal Ayushman Uttarakhand: Advantage of Atal Ayushman Uttarakhand scheme
Image: Advantage of Atal Ayushman Uttarakhand scheme (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थैरेपी बेहद कारगर है। प्लाज्मा थैरेपी केवल उन्हीं मरीजों को दी जाती है जो कि गंभीर हैं और जिनकी हालत और खराब हो रही है। अब उत्तराखंड में भी राज्य आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारक प्लाज्मा थैरेपी का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। राज्य में आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारकों को कैशलेस प्लाज्मा और प्लेटलेट्स का इलाज मिलेगा। प्लाज्मा और प्लेटलेट के लिए आयुष्मान योजना में अलग से पैकेज होगा। राज्य सरकार के इस फैसले से कोरोना संक्रमित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। आयुष्मान योजना में प्लाज्मा और प्लेटलेट संबंधी सुविधा के शामिल होने से गरीब मरीज भी इन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जान बचाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून का सट्टा किंग गिरफ्तार हुआ.. मौके से 25 लाख कैश बरामद
आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्ड पर मरीजों का कोविड या अन्य बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। अब राज्य आयुष्मान योजना में प्लाज्मा और प्लेटलेट के लिए अलग से पैकेज होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) को एक प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में प्लाज्मा और प्लेटलेट के तय किए रेट को पैकेज में शामिल करने की बात लिखी है। ऐसा होने पर राज्य आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड धारक मरीजों को प्लाज्मा और प्लेटलेट का कैशलेश इलाज मिलेगा। गंभीर रूप से बीमार मरीज को अगर प्लाज्मा या प्लेटलेट की जरूरत पड़ती है, तो उसे अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा राज्य में पहली बार प्लाज्मा और प्लेटलेट के रेट भी तय किए गए हैं। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को इसके लिए 9000 रुपये देने होंगे। जबकि निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए 12 हजार रुपये की दर निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - आकाशगंगा में से आकाश और गंगा अलग-अलग कर सकते हैं क्या? इंन्द्रेश मैखुरी का ब्लॉग
कोरोना के साथ-साथ डेंगू के मरीजों के लिए भी प्लाज्मा और प्लेटलेट की जरूरत पड़ती है। अब सरकार ने प्लाज्मा और प्लेटलेट के रेट तय कर दिए हैं। तय रेट को आयुष्मान योजना के पैकेज में शामिल करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा गया है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने कहा कि आयुष्मान योजना के कार्ड धारकों के लिए यह कैशलेस रहेगा। प्लाज्मा और प्लेटलेट के लिए अलग से पैकेज बनाया जा रहा है। अगर कोई मरीज निजी अस्पताल में इलाज करा रहा है और उसे प्लाज्मा की जरूरत पड़ती है तो इलाज का भुगतान राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की तरफ से किया जाएगा। आपको बता दें कि उत्तराखंड में गोल्डन कार्डधारक लाभार्थियों की संख्या 39 लाख है। इन्हें कैशलेस प्लाज्मा और प्लेटलेट संबंधी इलाज की सुविधा दी जाएगी।