उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh Badrinath Highway Totoghati opens

ऋषिकेश से बदरी-केदार का सफर आसान, खुल गई तोताघाटी..अब टिहरी होकर नहीं जाना पड़ेगा

गुरुवार की शाम के समय तक तोताघाटी में बोल्डर हटाने का काम पूरा कर दिया गया था। साथ ही एनएच द्वारा रोड कटिंग का काम पूरा कर लिया गया था।

Totaghati: Rishikesh Badrinath Highway Totoghati opens
Image: Rishikesh Badrinath Highway Totoghati opens (Source: Social Media)

ऋषिकेश: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे को वाहनों के लिए खोल दिया गया है। अब इस रूट से जाने वाले वाहनों को टिहरी की ओर से नहीं जाना पड़ेगा। आपको बता दें कि बीते तीन माह से ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे पर तोताघाटी में काम चल रहा था। गुरुवार की शाम के समय तक तोताघाटी में बोल्डर हटाने का काम पूरा कर दिया गया था। साथ ही एनएच द्वारा रोड कटिंग का काम पूरा कर लिया गया था। एस डीएम कीर्तनगर आकांक्षा वर्मा के नेतृत्व में पुलिस, जियोलॉजिस्ट, पीडब्लुडी, परिवहन के अधिकारियों ने तोता घाटी का निरीक्षण किया था। बीती 8 जुलाई से ये रोड बंद है। चट्टान कटान कार्य के चलते तोताघाटी-देवप्रयाग के बीच रोड पिछले 3 महीने से बंद है। जिस वजह से लोगों को श्रीनगर समेत पहाड़ के कई दूसरे इलाकों में आवाजाही करने में परेशानी हो रही है। रोड बंद होने की वजह से लोगों को वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। आपको याद होगा बीते मंगलवार को देहरादून से रुद्रप्रयाग जा रहा एक वाहन टिहरी झील में समा गया था। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी। दरअसल ऋषिकेश-श्रीनगर रोड बंद होने की वजह से ही ये लोग टिहरी होते हुए रुद्रप्रयाग जा रहे थे। रात के अंधेरे में वाहन हादसे का शिकार हो गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देवभूमि शर्मसार..कॉलेज से लौट रही छात्रा से हैवानियत, विरोध करने पर पत्थर से सिर फोड़ा
पहाड़ के लोग और चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री रोड के खुलने का इंतजार कर रहे हैं और ये इंतजार अब बस कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। ऋषिकेश-श्रीनगर रोड के खुलने से श्रीनगर और रुद्रप्रयाग समेत पहाड़ के दूसरे कई रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी। तोताघाटी-देवप्रयाग के बीच चट्टान के कटान का काम कुछ दिन पहले लगभग पूरा हो गया । टिहरी प्रशासन ने लोनिवि को कटान का काम क हर हाल में जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे। आपको बता दें कि तोताघाटी के पास रोड बंद होने की वजह से इस वक्त छोटे वाहन नरेंद्रनगर-खाडी और देवप्रयाग होते हुए जा रहे हैं, जबकि बड़े वाहन चंबा-टिहरी से होते हुए श्रीनगर-रुद्रप्रयाग जा रहे हैं। अब ये समस्या दूर हो जाएगी। रोड पर एक बार फिर ट्रैफिक बहाल हो जाएगा।