उत्तराखंड देहरादूनOTP System for Gas Cylinder in Dehradun

देहरादून में रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, OTP सिस्टम के बिना नहीं मिलेगा सिलेंडर

देहरादून में गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए आने वाले 1 नवंबर से ओटीपी का सिस्टम अनिवार्य होने जा रहा है। अब केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर ही आएगा ओटीपी-

Dehradun LPG: OTP System for Gas Cylinder in Dehradun
Image: OTP System for Gas Cylinder in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप देहरादून के निवासी हैं और आप भी उन लोगों की सूची में शुमार हैं जिन्होंने अभी तक संबंधित गैस एजेंसी में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है तो बिना देरी के जल्द से जल्द ही मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लीजिए क्योंकि आने वाले 1 नवंबर से देहरादून में सिलेंडर डिलीवरी के सिस्टम में एक बड़ा बदलाव आने वाला है। जी हां, अब देहरादून में गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। देहरादून में गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए आने वाले 1 नवंबर से ओटीपी का सिस्टम अनिवार्य होने जा रहा है। देहरादून में कुल 30 पर्सेंट लोग ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपना मोबाइल रजिस्टर गैस एजेंसी में नहीं कराया है। उनको आने वाले फेस्टिवल सीजन में गैस डिलीवरी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में पुलिस और वॉन्टेड बदमाश के बीच मुठभेड़, एक आरोपी के पैर में गोली लगी
बता दें कि जयपुर और पुडुचेरी की तर्ज पर राजधानी देहरादून में भी अब गैस सिलेंडर की डिलीवरी के लिए आने वाले 1 नवंबर से ओटीपी सिस्टम अनिवार्य होने जा रहा है। भारतीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से रसोई गैस की कालाबाजारी और घोटालों पर लगाम लगाने के लिए यह जरूरी कदम उठाया गया है। आने वाले 1 नवंबर से उपभोक्ता को अपना गैस सिलेंडर ऑनलाइन ही बुक कराना होगा। सिलेंडर केवल वही लोग बुक कर सकते हैं जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर कराया होगा और इसी के साथ ऑनलाइन बुकिंग के बाद तुरंत ही उपभोक्ताओं को उसी नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। उस ओटीपी को गैस डिलीवरी ब्वॉय को दिखाना होगा जिसके बाद ही गैस की डिलीवरी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में बिजली विभाग की कारस्तानी देखिए, गरीब परिवार को थमाया 9 लाख 94 हजार का बिल
उत्तराखंड एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल के मुताबिक राजधानी देहरादून में कुल 70 फ़ीसदी लोगों ने अपना मोबाइल नंबर संबंधित गैस एजेंसी में रजिस्टर करवाया हुआ है। ऐसे में इन लोगों को आने वाले 1 नवंबर से गैस की बुकिंग में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। वहीं राजधानी के 30 परसेंट लोग अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक अपना मोबाइल नंबर संबंधित गैस एजेंसी में रजिस्टर नहीं करवाया है। उनको आने वाले त्योहारी सीजन में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उन 30 फीसदी लोगों से यह अपील की जा रही है कि जल्द से जल्द मोबाइल नंबर संबंधित गैस एजेंसी में रजिस्टर करवा लें ताकि भविष्य में गैस सिलेंडर की बुकिंग के समय उनको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।