उत्तराखंड देहरादूनRecruitment of teachers in primary schools in Uttarakhand

उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं के लिए गुड न्यूज..प्राइमेरी स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने की कवायद शुरू हो गयी है। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बैकलॉग के 564 पद भरे जाएंगे।

Uttarakhand Primary School Recruitment: Recruitment of teachers in primary schools in Uttarakhand
Image: Recruitment of teachers in primary schools in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती का आदेश जारी हो गया है। शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरा जाएगा। इससे प्रदेश को दो फायदे होंगे। जिन प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं, वहां शिक्षकों की तैनाती हो जाएगी। जिससे शिक्षा का स्तर सुधरेगा। साथ ही जो युवा लंबे वक्त से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें भी राहत मिलेगी। वो शिक्षक बन सरकारी स्कूल में पढ़ाने का सपना साकार कर सकेंगे। सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम की तरफ से आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि बैकलॉग और खाली पदों पर होने वाली यह भर्ती हाईकोर्ट में विचाराधीन याचिकाओं में पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगी। बैकलॉग के कुल कितने पद भरे जाने हैं, ये भी बताते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अपनी गाड़ी पर लगवा लीजिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, वरना होगी कार्रवाई
अपर शिक्षा निदेशक वीएस रावत के मुताबिक शिक्षकों की भर्ती बैकलॉग के 564 पदों पर होगी। भर्ती परीक्षा का आयोजन राज्य प्रारंभिक शिक्षक अध्यापक (पंचम संशोधन) सेवा नियमावली 2018 के तहत किया जाएगा। इसका मतलब प्रदेश के साढ़े 5 सौ से ज्यादा बेरोजगार युवाओं के पास सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने का मौका है। शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि हाईकोर्ट ने सात अक्टूबर 2020 को उत्तराखंड राजकीय प्रारंभिक शिक्षा अध्यापक (पंचम संशोधन) सेवा नियमावली 2018 के तहत शिक्षकों के बैकलॉग और खाली पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया पर लगी रोक हटा दी है। हाईकोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं। भर्ती पर लगी रोक हटने के बाद प्राथमिक विद्यालयों में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरने की कवायद शुरू हो गयी है। भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बैकलॉग के 564 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा सहायक अध्यापकों के खाली पदों को भी भरा जाएगा।