उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand High Security Number Plate Rules

उत्तराखंड: अपनी गाड़ी पर लगवा लीजिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, वरना होगी कार्रवाई

एचएसआरपी को लेकर विभाग ने सख्त रुख अपनाया है। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) न लगाने वाले व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस जांच पर रोक लगा दी गई है।

High Security Number Plate: Uttarakhand High Security Number Plate Rules
Image: Uttarakhand High Security Number Plate Rules (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप गाड़ी की फिटनेस जांच कराने वाले हैं, तो उससे पहले गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट जरूर लगवा लें। उत्तराखंड में बिना एचएसआरपी वाले व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस जांच पर रोक लगा दी गई है। सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय (एआरटीओ) ने इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। विभाग लोगों से कह-कहकर थक गया कि गाड़ी में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवा लो। ये आपकी और आपके वाहन की सुरक्षा के लिए है, लेकिन लोग सुन नहीं रहे। अब एचएसआरपी को लेकर विभाग ने सख्त रुख अपनाया है। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) न लगाने वाले व्यावसायिक वाहनों की फिटनेस जांच पर रोक लगा दी गई है। नंबर प्लेट लगाने में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ विभाग सख्त एक्शन लेने जा रहा है। अब आरटीओ में फिटनेस जांच के लिए आवेदन लिए जाने से पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट चेक की जाएगी। प्लेट लगाने के बाद ही आवेदन लिए जाएंगे। एचएसआरपी ना लगवाने वालों के खिलाफ अभियान भी चलेगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, OTP सिस्टम के बिना नहीं मिलेगा सिलेंडर
जिन वाहनों पर एचएसआरपी नहीं मिलेगी, उनके स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि निजी और कमर्शियल गाड़ियों पर एचएसआरपी लगाने की अनिवार्यता एक साल पहले लागू की गई थी, लेकिन लोगों का हाल तो आप जानते ही हैं। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने में अब भी लगातार लापरवाही हो रही है। जिसे देखते हुए अब विभाग ने सख्त रुख अपनाया है। इन दिनों एआरटीओ दफ्तर में जो भी कमर्शियल गाड़ियां फिटनेस जांच के लिए पहुंच रही हैं, सबसे पहले उनके एचएसआरपी की जांच की जा रही है। जिन गाड़ियों में एचएसआरपी नहीं लगी है, उन्हें वापस लौटाया जा रहा है। पिछले 15 दिनों में ऐसे 100 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। एचएसआरपी ना होने की वजह से इन्हें वापस लौटा दिया गया। बात करें देहरादून जिले की तो यहां रजिस्टर्ड कमर्शियल वाहनों की संख्या 40 हजार से ज्यादा है। जिनमें से करीब 20 फीसदी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है। निजी वाहनों में तो ये आंकड़ा और भी ज्यादा है। ऐसे वाहनों की जांच के लिए अब एआरटीओ अभियान चलाएगा। एआरटीओ कार्यालय को लाइसेंस और अन्य कार्य के लिए आने वाले लोगों को भी एचएसआर प्लेट लगाने को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।