उत्तराखंड नैनीताल6 passport service centers will open in Uttarakhand

उत्तराखंड: अब पासपोर्ट के लिए पहाड़ से शहर नहीं दौड़ेंगे लोग..इन जगहों में खुलेंगे 6 सेंटर

अब पासपोर्ट बनाने के लिए दूरस्थ और पर्वतीय जिलों के लोगों को देहरादून में बार- बार चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे।

Uttarakhand Passport: 6 passport service centers will open in Uttarakhand
Image: 6 passport service centers will open in Uttarakhand (Source: Social Media)

नैनीताल: अगर आप भी विदेश यात्रा हेतु अपना पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए राहत देने वाली है। पासपोर्ट बनाने के लिए अब दूरस्थ और पर्वतीय जिलों के लोगों को देहरादून में बार- बार चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। आखिरकार आठ महीने से बंद पड़े कुल 6 पासपोर्ट सेवा केंद्रों को खोलने के लिए अब विदेश मंत्रालय की ओर से निर्देश जारी कर दिए हैं और इन केंद्रों को खोलने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण पर है। इससे उन लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी जो दूर के पर्वतीय क्षेत्रों से घंटों रास्ता तय कर देहरादून पासपोर्ट बनवाने आते थे। अनलॉक-5 की प्रक्रिया के तहत अब पासपोर्ट सेवा केंद्र के काम को भी बहाल किया जा रहा है। यह सेवाएं पिछले 8 महीने से बंद पड़ी थीं। पहले इन पहाड़ी क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र नहीं हुआ करते थे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड में कल से खुलेंगे स्कूल..दो शिफ्ट में शुरू होंगी क्लास
विदेश मंत्रालय ने काफी लंबे समय से चलती आ रही मांग के बाद उत्तराखंड में श्रीनगर गढ़वाल, रुड़की, रुद्रपुर, काठगोदाम और नैनीताल में पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं जिनमें पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के सहयोग से पोस्ट ऑफिस के स्टाफ की ओर से अभी तक आवेदकों बायोमेट्रिक जांच की जाती है। इससे पहले आवेदक को बायोमेट्रिक जांच के लिए देहरादून के हाथीबड़कला पासपोर्ट सेवा केंद्र में जाना पड़ता था मगर केंद्रों के खुलने के बाद दूरस्थ और पर्वतीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों को काफी सहूलियत मिल गई है। कुछ जटिल मामले ही ऐसे होते हैं जहां पर आवेदकों को एमकेपी रोड स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के मुख्य कार्यालय में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर आना पड़ता था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: दिवाली से पहले उल्लू गोद ले रहे हैं लोग, चिड़ियाघर में आए कई आवेदन..जानिए वजह
उत्तराखंड के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी दीपक जोशी के अनुसार विदेश मंत्रालय ने अनलॉक की प्रक्रिया के तहत दूरस्थ स्थानों में भी स्थापित किए गए पोस्ट ऑफिस के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र को खोलने की अनुमति दे दी है और इसके साथ ही क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने भी इसके लिए आदेश जारी कर दिया है और इसकी प्रक्रिया पर काम हो रहा है। जल्द ही पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोल दिए जाएंगे और वहां पर पासपोर्ट कार्यालय से संबंधित अधिकारी और अन्य स्टाफ भी मौजूद रहेंगे। अभी रोजाना तकरीबन 400 ऑनलाइन अपॉइंटमेंट जारी किए जा रहे हैं और दूसरे ही दिन लोगों को अपॉइंटमेंट मिल रहा है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में खोले गए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र के दोबारा खुल जाने से फायदा यह होगा कि दूरस्थ और पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को देहरादून के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और वे अपने पास के ही पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में सारे डाक्यूमेंट्स जमा करा सकेंगे।