उत्तराखंड ऋषिकेशRoads will be double lane in Uttarakhand

उत्तराखंड में 800 Km सड़कों को डबल लेन करने की तैयारी..जानिए कहां कहां होगा काम

लोनिवि ने 500 किमी के करीब एनएच और 300 किमी से अधिक स्टेट हाईवे को डबल लेन बनाने की योजना बनाई है। सड़कें बेहतर होंगी तो सफर आसान और सुविधाजनक होगा। सड़क हादसे कम होंगे।

Uttarakhand Public Works Department: Roads will be double lane in Uttarakhand
Image: Roads will be double lane in Uttarakhand (Source: Social Media)

ऋषिकेश: पहाड़ की सड़कों की सेहत सुधरने वाली है। राज्य की सिंगल लेन सड़कों को डबल लेन बनाया जाएगा। सड़कें बेहतर होंगी तो सफर आसान और सुविधाजनक होगा। सड़क हादसे कम होंगे। सिंगल लेन सड़कों पर गाड़ी चलाते वक्त वाहन चालकों को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उनसे निजात मिलेगी। सड़कें बेहतर होंगी, तो सफर में लगने वाला समय भी बचेगा। लोग कम वक्त में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच सकेंगे। राज्य की सड़कों को अब डबल लेन बनाने की तैयारी पूरी हो गई है। पहले चरण में आठ सौ किमी सड़कों को डबल लेन करने की योजना बनाई गई है। 500 किमी के करीब एनएच और 300 किमी से अधिक स्टेट हाईवे को डबल लेन बनाने की योजना बनाई गई है। सड़कों को डबल लेन बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अनुसार पहले फेज में 500 किलोमीटर के करीब राष्ट्रीय राजमार्गों को डबल लेन बनाया जाएगा। विभाग ने प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजा जाएगा। केंद्र की मंजूरी मिलते ही चौड़ीकरण पर काम शुरू कर दिया जाएगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में बनेगी उत्तराखंड की पहली हाइटेक मिल्क डेयरी..पशुपालकों को सीधा फायदा
नेशनल हाईवे के साथ-साथ सरकार राज्य के अधीन आने वाले प्रमुख स्टेट हाईवे और जिला मार्गों की हालत भी सुधारेगी। योजना में प्रमुख स्टेट हाईवे और जिला मार्गों को भी शामिल किया गया है। इसके तहत तकरीबन तीन सौ किमी सड़कों को डबल लेन किया जा रहा है। प्रोजेक्ट के तहत जिन सिंगल लेन सड़कों का चौड़ीकरण किया जाना है, उसमें 234 किमी सड़क टिहरी झील के चारों ओर की है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने 152 करोड़ स्वीकृति का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक स्टेट सेक्टर के बजट से इन सड़कों को डबल लेन किया जाएगा। इस वक्त राज्य में ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। प्रोजेक्ट के तहत सड़कें चौड़ी की जा रही हैं। इससे सफर आसान होगा। एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में लगने वाले समय की बचत होगी। ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट के अलावा दूसरी सड़कों की भी हालत सुधारी जा रही है। त्यूणी से मलेथा सड़क को डबल लेन किया जा रहा है। उसके बाद ऋषिकेश-यमकेश्वर और रानीखेत रोड को डबल लेन किया जाएगा। सड़कों की स्थिति अच्छी होने से जहां लोगों का सफर आसान होगा वहीं आने-जाने में समय भी कम लगेगा।