उत्तराखंड देहरादूनDehradun DIG Arun Mohan Joshi new instructions

देहरादून: रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाए तो होगी कार्रवाई, DIG ने दिए सख्त निर्देश..आप भी पढ़िए

दून में रात 10 बजे के बाद पटाखे ना जलें, इसके लिए पुलिस ने खास रणनीति तैयार की है। त्योहार पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीआईजी ने पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

DIG Arun Mohan Joshi: Dehradun DIG Arun Mohan Joshi new instructions
Image: Dehradun DIG Arun Mohan Joshi new instructions (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना काल में दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। दिवाली को लेकर उत्तराखंड सरकार ने विशेष आदेश जारी किए हैं। बुधवार को मुख्य सचिव ओम प्रकाश की तरफ से जारी आदेश में सिर्फ ग्रीन पटाखों की बिक्री किए जाने की बात कही गई है। इस संबंध में एनजीटी ने नौ नवंबर को आदेश जारी कर कहा था कि मध्यम श्रेणी के वायु प्रदूषण वाले शहरों में ग्रीन पटाखे जलाने की शर्त के साथ सिर्फ दो घंटे पटाखे जलाने की अनुमति होगी। इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने आदेशों का कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के संबंध में सभी क्षेत्राधिकारियों और थानाध्यक्षों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देहरादून क्षेत्र में सभी दुकानदार सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स का ही विक्रय करेंगे। दिवाली, गुरुपर्व और छठ पूजा के दिन सभी थानाध्यक्ष रात 10 बजे के बाद क्षेत्र में गश्त करेंगे और लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों से आतिशबाजी रोकने की अपील करेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: उल्लू की रक्षा के लिए फील्ड स्टाफ की छुट्टी रद्द..तंत्र-मंत्र के नाम होता है बेजुबान का कत्ल
पुलिस अधिकारी ये सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी इलाके में रात 10 बजे के बाद आतिशबाजी नहीं हो। कंट्रोल रूम के माध्यम से सीसीटीवी के द्वारा भी हर घटनाक्रम पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। कुल मिलाकर रात 10 बजे के बाद पटाखे ना जलें, इसके लिए पुलिस ने खास रणनीति तैयार की है। बुधवार को डीआईजी ने अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। डीआईजी ने दुकानों में विदेशी पटाखे स्टोर करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का उल्लंघन ना हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। त्योहार पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीआईजी ने पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। पूरी पुलिस फोर्स को शहर में उतारा जाएगा, ताकि कानून व्यवस्था दुरुस्त रहे। ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहे।