उत्तराखंड चमोलीGuest house to be built in Badrinath at a cost of 11 crores

बदरीनाथ में बनेगा 11 करोड़ का गेस्ट हाउस..योगी सरकार उठाएगी पूरी खर्च..जानिए खूबियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग चमोली जिले में पर्यटक आवास गृह का निर्माण करा रहा है। जिसकी लागत करीब 11.09 करोड़ रुपये है।

Badrinath Yogi Adityanath: Guest house to be built in Badrinath at a cost of 11 crores
Image: Guest house to be built in Badrinath at a cost of 11 crores (Source: Social Media)

चमोली: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड दौरे पर आए हुए हैं। रविवार को उन्होंने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। सोमवार को विधि-विधान से केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी इस पावन मौके के साक्षी बने। अब योगी आदित्यनाथ के हाथों चमोली में यूपी के पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास होना है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के द्वारा बदरीनाथ धाम में एक गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। सीएम योगी इस के शिलान्यास के लिये बदरीनाथ धाम आएंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से चमोली जिले में पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत करीब 11.09 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मॉर्निंग वॉक पर निकले बुजुर्ग को एंबुलेंस ने मारी टक्कर..तड़प-तड़पकर मौत
ये पर्यटक गृह जोशीमठ तहसील में स्थित श्री बदरीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। पर्यटक आवास गृह में 40 कमरे होंगे। चलिए आपको प्रोजेक्ट की खास बातें बताते हैं। पर्यटक आवास गृह का निर्माण भले ही यूपी सरकार करा रही है, लेकिन यहां गढ़वाली शैली के आर्किटेक्चर में ऊर्जा दक्ष भवन का भी निर्माण कराया जाएगा। पर्यटक आवास गृह में पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 40 कमरे बनाए जाएंगे। इस पर्यटक आवास गृह के निर्माण से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को उच्च स्तरीय आवासीय सुविधा मिलेगी। यहां आवास के साथ-साथ खानपान की भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास जारी हैं। यह पर्यटक आवास गृह हेलीपैड और नेशनल हाईवे के करीब 4,010 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बन रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल में ऐसे होगा बाल विकास? यहां से लोग जाते हैं खाली हाथ..कब होगी कार्रवाई?
इस आवास गृह में रिसेप्शन लॉबी, रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हॉल, डॉक्यूमेंट्री और पार्किंग आदि की सुविधा होगी। बिल्डिंग का निर्माण ग्रीन बिल्डिंग के तौर पर किया जा रहा है। जिसके निर्माण में गढ़वाल (उत्तराखंड) शैली के आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। पर्यटक आवास गृह आगामी दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्हें आज बदरीनाथ धाम पहुंच कर पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास करना था. जहां उनके साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद होंगे। बर्फबारी के कारण खराब हुए मौसम ने उनकी बदरीनाथ की उड़ान रोक रखी है।