उत्तराखंड चमोलीBear attack on young man in Chamoli

गढ़वाल: खेत जा रहे युवक पर भालू ने किया हमला..लहूलुहान हालत में भागकर बचाई जान

चमोली के विकासखंड स्थित वादुक गांव में जंगली भालू ने बीते रविवार एक और व्यक्ति को अपना निशाना बना लिया और उसपर हमला कर उसको गंभीर रूप से घायल कर दिया।

Chamoli News: Bear attack on young man in Chamoli
Image: Bear attack on young man in Chamoli (Source: Social Media)

चमोली: चमोली के विकासखंड में जंगली भालू का खौफ कम होता दिखाई नहीं दे रहा है। बीते 3 दिनों में चमोली के विकासखंड के वादुक गांव में जंगली भालू ने दो ग्रामीणों के ऊपर जानलेवा हमला कर दिया है। हमले में एक महिला को भालू ने मौत के घाट उतार दिया है। 3 दिनों में जंगली भालू द्वारा 2 लोगों के ऊपर हुए हमले ग्रामीणों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। लोग घरों से निकलने में भी डर रहे हैं। रात के अंधेरे में छोड़िए जंगली भालू अब वादुक गांव में दिन-दहाड़े लोगों के ऊपर हमला कर रहा है। दो दिन पहले मवेशियों के लिए घास काटने जंगल में गई महिला को अपना शिकार बनाने के बाद भालू ने बीते रविवार एक युवक को भी अपना शिकार बना दिया है। भालू ने युवक के ऊपर तब हमला किया जब वह खेत मे गोबर डालने जा रहा था। खेतों में गोबर डालने के दौरान ही गांव के एक व्यक्ति के ऊपर भालू ने हमला कर उसको लहूलुहान कर दिया। वहीं घायल के साथ आए हुए एक अन्य व्यक्ति ने भी किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। भालू के हमले से घायल बेहद बुरी तरह जख्मी हो गया और उसके सिर, हाथ और पैर पर काफी चोटें आई हैं। गंभीर अवस्था में परिजनों ने उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घाट में भर्ती कराया जहां पर उसका उपचार चल रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: खेतों को नुकसान पहुंचा रहे जंगली सूअर और नीलगाय मारे जा सकेंगे..जानिए नियम
चलिए आपको पूरी घटना से अवगत कराते हैं। घटना बीते रविवार की बताई जा रही है। बीते रविवार को 40 वर्षीय खीम सिंह अपने मित्र जसपाल सिंह के साथ खेतों में गोबर डालने जा रहा था। तभी बीच में जंगली भालू घात लगाए बैठा था और उसने मौका देखते ही खीम सिंह के ऊपर जानलेवा हमला कर दिया और उसको अपनी चपेट में ले लिया। खीम सिंह के साथ आए हुए जसपाल सिंह ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई और ग्रामीणों को इस बारे में सूचित किया। सूचना मिलते ही ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे और भीड़ को आता देख भालू वहां से जंगल की ओर भाग गया। खीम सिंह के परिजनों ने लहूलुहान हालत में उसको स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहां पर उसका उपचार किया जा रहा है। घायल के हाथ, पैर और सिर में जबरदस्त चोटें आई हैं। घटना के बाद से ही ग्रामीणों के बीच में कोहराम मचा हुआ है। यह बीते 3 दिनों में भालू के हमले की दूसरी घटना है। इससे पहले भी भालू ने एक महिला को मौत के घाट उतार दिया था और अब उसने एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया है। ग्रामीणों ने कहा है कि भालू शाम होते ही यहां पर पहुंच रहा है। वहीं बद्रीनाथ वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ आशुतोष सिंह का कहना है कि पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया जाएगा और प्रभावित क्षेत्र में वह कर्मियों की गश्त भी बढ़ाई जाएगी।