उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालArmy recruitment in Uttarakhand

उत्तराखंड: युवाओं के लिए अच्छी खबर, आने वाली है सेना भर्ती..4 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन

भारतीय सेना में भर्ती होने का यह सुनहरा अवसर न खोएं। वीसी जीबीएस कैंप कोटद्वार में सेना भर्ती की रैली में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 4 दिसंबर से पहले कराएं रजिस्ट्रेशन -

Uttarakhand Army Recruitment: Army recruitment in Uttarakhand
Image: Army recruitment in Uttarakhand (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: आर्मी और उत्तराखंड.... इन दोनों के बीच सालों से अटूट संबंध चला आ रहा है। उत्तराखंड के महत्वकांक्षी युवाओं के बीच भारतीय सेना में शामिल होकर देश के लिए कुछ कर दिखाने का जज्बा और हौसला साफ दिखाई देता है। उत्तराखंड के युवाओं के लिए भारतीय सेना में जवान बनने का मौका एक बार फिर से भारतीय सेना लेकर आई है। जो भी युवा सेना में भर्ती होने का सपना देख रहे हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है भारतीय सेना की ओर से उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली और देहरादून के युवाओं के लिए वीसी जीबीएस कैंप कोटद्वार में सेना भर्ती की रैली की शुरुआत होने वाली है 20 दिसंबर से सेना भर्ती की रैली शुरू होगी और यह भर्ती 2 जनवरी 2021 तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन नवंबर से शुरू हो चुके हैं और अब रजिस्ट्रेशन बंद होने में कुछ ही दिन शेष हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कोरोना के बढ़ती रफ्तार के बीच अहम मीटिंग, CM ने सभी जिलाधिकारियों को दिए ये निर्देश
जो भी अभ्यर्थी इस रैली में भाग लेने के लिए इच्छुक हैं वे 4 दिसंबर से पहले पहले http://joinindianarmy.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कर दें। बिना रजिस्ट्रेशन के भर्ती रैली में भाग नहीं लेने दिया जाएगा। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन होने के बाद रजिस्टर्ड ईमेल पर एक मेल भेजा जाएगा। जिन लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर रखा है उनको दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। यह रजिस्ट्रेशन 5 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक के बीच में ही किया जा सकता है। बस अब कुछ दिन और बचे हैं। चलिए आपको सभी पदों के अनुसार उनकी योग्यता का विवरण देते हैं। अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है रजिस्ट्रेशन कराने से पहले नीचे सभी पदों के लिए तय की गईं योग्यताओं का विवरण जरूर पढ़ें
1) सिपाही के पद की आयु सीमा साढे 17 वर्ष से 21 वर्ष तय की गई है। उम्मीदवारों के दसवीं में कम से कम 45 फीसदी मार्क्स और हर एक विषय के अंदर 33 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है।
2) सिपाही टेक्निकल के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष तय की गई है और उसके लिए 12वीं में साइंस साइड से 50 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बारात चढ़ाई के वक्त दूल्हे की हुई मौत..शादी की खुशियों के बीच पसरा मातम
3) सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट की आयु सीमा साढे 17 वर्ष से 23 वर्ष तय की गई है। जिन्होंने भी 12वीं साइंस साइड से पीसीबी में अंग्रेजी के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ पास की हो, वे इस पद के लिए एलिजिबल हैं।
4) सिपाही ट्रेड्समैन, ड्रेसर, वॉशर मैन, सपोर्ट स्टाफ, पेंटर डेकोरेटर और टेलर के पद के लिए सीमा साढ़े 17 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तय की गई है। वही इस पद के लिए भी दसवीं में हर एक विषय के अंदर 33 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है।
5) सिपाही ट्रेड्समैन, मेस और हाउसकीपर की उम्र सीमा साढ़े 17 से 23 वर्ष तय की गई है और उनका भी आठवीं में हर एक विषय में 33 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है।
6) सिपाही क्लर्क स्टोर कीपर और टेक्निकल इन्वेंटरी मैनेजमेंट के अंदर 12वीं में कम से कम 60 परसेंट का होना आवश्यक है। इसके लिए उम्र सीमा साढ़े 17 से 23 वर्ष तय की गई है।
7) सिपाही टेक्निकल, एवियशन, एम्युनिशन, एग्जामिनर की आयु सीमा भी साढ़े 17 से 23 वर्ष तय की गई है और उसमें 12वीं के अंदर फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश विषय का होना भी जरूरी है।
अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट रजिस्ट्रेशन करा लीजिए वरना आर्मी में भर्ती होने का एक सुनहरा मौका आपके हाथ से निकल जाएगा। रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर तक तय की गई है।